कुशल कामगारों को एक लाख टैबलेट मुफ्त देगी योगी सरकार!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार (10 सितंबर) को कहा कि वह अपने कौशल विकास मिशन के तहत राज्य में कुशल श्रमिकों को एक लाख टैबलेट मुफ्त में उपलब्ध कराने जा रही है। सरकार ने कहा कि इस कदम से कुशल श्रमिकों को अपने कौशल में सुधार करने और अपनी नौकरियों में सुधार करने में मदद मिलेगी।

योगी सरकार ने कहा कि वह एक ओर वेब पोर्टल semitra.up.gov.in, ऐप और कॉल सेंटर 155330 के माध्यम से एक ओर व्यापक लोगों को और दूसरी ओर कुशल लोगों को सेवाएं प्रदान कर रही है। कुशल श्रमिक पोर्टल के माध्यम से नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो राज्य सरकार के कौशल विकास मिशन के हिस्से के रूप में उनके कौशल को बढ़ाने के लिए उनके प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करता है।

सीएम योगी ने इससे पहले अधिकारियों को समाज के निचले तबके के लोगों को कौशल विकास मिशन से जोड़कर रोजगार मुहैया कराने का निर्देश दिया था. मुख्यमंत्री के कहने पर श्रम विभाग ने कोरोना वायरस महामारी की पहली लहर के दौरान दूसरे राज्यों से यूपी लौटने वाले प्रवासियों के कौशल की मैपिंग की ताकि उन्हें उस कठिन समय में रोजगार मिल सके. श्रमिकों के विकास के इस चल रहे मिशन के तहत, सरकार ने श्रम विभाग के माध्यम से अधिक कुशल श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से 25 जिलों में सेवा मित्र सेवाएं शुरू की हैं। अभी इस सेवा का परीक्षण किया जा रहा है और जल्द ही इसे शेष जिलों में भी शुरू किया जाएगा। इस संबंध में 50 सीटर कॉल सेंटर भी स्थापित किया गया है।

कौशल विकास मिशन के निदेशक कुणाल सिल्कू ने इसे सरकार द्वारा आम जनता और कुशल श्रमिकों के लिए शुरू की गई एक उत्कृष्ट सेवा के रूप में वर्णित किया। सेवा की एक विशेष विशेषता यह है कि जैसे ही कोई व्यक्ति सेवा बुक करता है, प्रदाता का नाम और दर स्क्रीन पर दिखाई देता है। मुख्यमंत्री के जल्द ही बाकी जिलों में भी इस सेवा की शुरुआत करने की संभावना है.

उपलब्ध सुविधाओं में पोर्टल, ऐप और कॉल सेंटर, उपकरण मरम्मत, कार की मरम्मत और सेवा, बढ़ईगीरी, सफाई और कीटाणुशोधन, इलेक्ट्रीशियन, आईटी हार्डवेयर और सेवा, नर्सिंग प्लंबिंग, आगे की सेवा और मरम्मत, नाई के माध्यम से एसी सेवा और मरम्मत शामिल हैं।

वर्तमान में आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, बाराबंकी, बरेली, बिजनौर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोरखपुर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, ललितपुर, लखनऊ, मथुरा, मिरात, मिर्जापुर, मिर्जापुर, पिलीगीर में उपलब्ध सेवाएं। सहारनपुर, सुल्तानपुर, उन्नाव और वाराणसी जिले।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper