कृषि कुंभ में उन्नत कृषि यंत्र देख वाह-वाह कर उठे किसान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कृषि कुंभ में तरह-तरह के आधुनिक कृषि यंत्रों की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी. सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह समेत सभी मंत्रियों और विशेषज्ञों ने इन यंत्रों की विशेषता जानी. सीएम योगी और अन्य गणमान्य लोगों ने ई-रिक्शा पर बैठकर कृषि कुम्भ में लगी प्रदर्शनियों को देखा.

इस दौरान यूपी के तमाम जिलों से पहुंचे सैकड़ों किसानों ने कृषि प्रदर्शनी को देखकर गदगद हो गए. इस दौरान कुछ किसानों ने सीएम योगी की तारीफ़ की. तो किसी ने कहा कि इन आधुनिक यंत्रों से कम लागत में अधिक उत्पादन के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है. नई आधुनिक मशीनों को देखकर किसानों के मुंह से वाह निकल गया.

प्रदर्शनी में इजराइल में बनी पॉवर मैक्स ब्रश कटर भी रखी गई थी. इससे दो घंटे में अकेला आदमी एक हेक्टेयर फसल काट सकता है. बरसीम भी काटी जा सकती है. इसमें महज एक लिटर पेट्रोल खर्च होता है. ड्रम सीडर का भी प्रदर्शन किया गया. इसमें एक बार में दो किलोग्राम बीज डालकर बोआई की जा सकती है. इस मौके पर रायबरेली, मलीहाबाद, गाजीपुर, लखनऊ समेत अन्य राज्यों के किसानों ने कहा कि प्रदर्शनी देखकर लगा कि कम लागत में अधिक उत्पादन के लक्ष्य को आसानी से हासिल किया जा सकता है.

लोकभारती संस्था के कैंप में गाय के गोबर और गोमूत्र के लाभ बताए गए. खतरनाक रसायनों के बारे में भी जानकारी दी गई, जिससे कैंसर का खतरा रहता है. लघु सिंचाई विभाग की ओर से वाटर रिचार्जिंग सिस्टम का मॉडल लगाया गया. आदर्श आंगनवाडी सेंटर का भी मॉडल प्रदर्शित किया गया.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper