केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को 74 करोड़ डोज के दिए ऑर्डर

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए मुफ्त वैक्सीन की घोषणा की है। प्रधानमंत्री के इस घोषणा के बाद टीकाकरण की पूरी जिम्मेदारी अब केंद्र सरकार के कंधों पर आ गई है। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयारी शुरू कर दी है। आपको बता दें 21 जून से देश के सभी व्यस्कों को केंद्र के द्वारा टीका लगाया जाना है। इसके लिए बड़े पैमाने पर वैक्सीन के ऑर्डर दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक और भारत बायोटेक को कोवैक्सिन की 19 करोड़ खुराक के ऑर्डर दिए हैं। COVID-19 टीकों की ये 44 करोड़ (25+19 करोड़) खुराक अभी से लेकर दिसंबर 2021 तक उपलब्ध रहेंगी। इसके अतिरिक्त, दोनों कोविड टीकों की खरीद के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को 30 प्रतिशत राशि का अग्रिम भुगतान जारी किया गया है।

एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र इस साल 16 जनवरी से “सरकार के समग्र दृष्टिकोण” के तहत प्रभावी टीकाकरण अभियान के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रयासों का समर्थन कर रहा है। केंद्र को मिले विभिन्न ज्ञापनों के के आधार पर, टीकाकरण रणनीति के तीसरे चरण 18 साल से अधिक आयु के सभी वयस्कों के लिए टीकाकरण एक मई से शुरू किया गया था।

अधिकारी ने कहा, “अब देश भर में टीकाकरण अभियान को और अधिक व्यापक बनाने के मकसद के बीच, 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिक सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड टीके की खुराक मुफ्त में ले सकते हैं।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper