केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, ‘सिख फॉर जस्टिस’ से जुड़े ऐप्स, वेबसाइट समेत सोशल मीडिया अकाउंट्स बैन करने का आदेश

नई दिल्ली: सरकार ने प्रतिबंधित संगठन ‘सिख फॉर जस्टिस’ से जुड़े ऐप्स, वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट्स को अवरुद्ध करने का आदेश दिया है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से मंगलवार को दी गयी जानकारी के मुताबिक विदेश से संचालित ‘पंजाब पॉलिटिक्स टीवी’ के ऐप्स, वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट्स को ब्लॉक करने का आदेश दिया गया है, जिसका सिख फॉर जस्टिस संगठन के साथ संबंध है। आरोप है कि इस चैनल ने पंजाब विधानसभा चुनावों के दौरान सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए ऑनलाइन मीडिया का उपयोग करने का प्रयास किया। सरकार ने 18 फरवरी को सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के अंतर्गत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग कर इन डिजिटल मीडिया एकाउंट्स को अवरुद्ध किया है।

मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि अवरुद्ध किये गए ऐप्स, वेबसाइट और सोशल मीडिया खातों की सामग्री में सांप्रदायिक वैमनस्य और अलगाववाद को भड़काने की सामग्री थी और ये सामग्री भारत की संप्रभुता ,अखंडता, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक पाए गए। मंत्रालय ने कहा कि सरकार भारत में समग्र सूचना वातावरण को सुरक्षित रखने के लिए सतर्क है और देश की संप्रभुता और अखंडता को कमजोर करने की क्षमता वाले किसी भी कार्य रोकने के लिए प्रतिबद्ध है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper