कोरोना की दिल्ली में तीसरी लहर? पहली बार एक दिन में 5 हजार से ज्यादा नए केस

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन में देश की राजधानी दिल्ली क्या कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर (Third wave of Corona in Delhi) की चपेट में है? कम से कम आंकड़ें तो इसी ओर इशारा कर रहे हैं। बुधवार को पहली बार दिल्ली में एक ही दिन में संक्रमण के 5 हजार से ज्यादा केस (Highest single-day cases in Delhi) सामने आए। एक दिन पहले ही नीति आयोग के सदस्य वीके पाल ने बताया था कि दिल्ली, केरल और पश्चिम बंगाल कोरोना संक्रमण के तीसरे पीक की (Delhi towards third peak of Corona) तरफ बढ़ रहे हैं।

इसी महीने केजरीवाल ने दूसरी लहर का पीक गुजरने का किया था दावा
दिल्ली में कोरोना के नए केस जुलाई में कम होने लगे थे। एक समय तो ऐक्टिव केसों की तादाद 10 हजार से भी नीचे पहुंच गई थी। उसके बाद कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर शुरू हुई। इस महीने की शुरुआत में ही दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि लगता है दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर का पीक भी गुजर चुका है। लेकिन अब अचानक पिछले कुछ दिनों से नए मामलों में दिख रही तेजी चिंता बढ़ाने वाली है। अभी आधिकारिक तौर पर तो कुछ नहीं कहा गया है लेकिन हालिया आंकड़े इस तरफ इशारा कर रहे हैं कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है।

रेकॉर्ड 5,673 नए केस, कुल मामले 3.7 लाख के पार
दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में अचानक तेजी आई है। हेल्थ डिपार्टमेंट की बुलेटिन के मुताबिक बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के 5,673 नए केस सामने आए। यह अब तक किसी एक दिन में संक्रमण के नए मामलों का सबसे अधिक आंकड़ा है। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना से कुल संक्रमितों की तादाद 3.7 लाख के पार कर चुका है।

दिल्ली में मरने वालों की संख्या 6,396 हुई
बुधवार को दिल्ली में 40 कोरोना मरीजों की मौत हुई। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में अब तक कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 6,396 हो चुकी है। बुलेटिन में बताया गया कि बुधवार के आंकड़ों में अगस्त में हुई एक मौत के मामले को भी जोड़ा गया है।

पिछले दिनों के आंकड़ों पर नजर
बुधवार को दिल्ली में रेकॉर्ड 5,673 नए केस सामने आए। एक दिन पहले मंगलवार को 4,853 नए मामले सामने आए थे जो उस वक्त तक का हाइएस्ट सिंगल डे रेकॉर्ड था। बात अगर सोमवार की करें तो उस दिन राष्ट्रीय राजधानी में 2,832 नए मामले सामने आए। रविवार को 4,136, शनिवार को 4,116 और शुक्रवार को 4,086 नए मामले सामने आए।

दिल्ली में ऐक्टिव केस 29 हजार के पार
रेकॉर्ड नए केस सामने आने के साथ ही दिल्ली में बुधवार को ऐक्टिव केस के मामले 29,378 हो चुके हैं। एक दिन पहले यह आंकड़ा 27,837 था। कुल केस की संख्या बढ़कर 3,70,014 हो गई है।

‘तीसरे पीक की तरफ बढ़ना चिंता की बात’
एक दिन पहले ही नीति आयोग के सदस्य वीके पाल ने कहा था कि भारत में कोरोना महामारी ‘ढलान पर और नियंत्रण में’ है लेकिन साथ में आगाह भी किया कि हम लापरवाह नहीं हो सकते, हमें सतर्क बने रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि केरल, पश्चिम बंगाल और दिल्ली तीसरे पीक की तरफ बढ़ रहे हैं जो चिंता की बात है। पाल ने कहा कि अगर कोरोना को रोकने वाले एहतियातों का सही से पालन नहीं हुआ तो आने वाले दिनों में और ज्यादा चुनौतियां आ सकती हैं। उन्होंने सभी से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और हाथ की सफाई को जारी रखने की अपील की।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper