कोरोना को लेकर लखनऊ, कानपुर, अमरोहा व झांसी में विशेष सतर्कता बरती जाए: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ, कानपुर नगर, अमरोहा और झांसी में कोविड-19 को लेकर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 की वैक्सीन आने तक सावधानी व समझदारी ही उपचार है। इसके साथ ही सभी जिलों में तैनात स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक व संयुक्त निदेशक स्तर के नोडल अधिकारी कोविड-19 अस्पतालों की सभी व्यवस्थाओं की नियमित मॉनीटरिंग करें। मुख्यमंत्री को बताया गया कि यूपी जल्द देश में कोविड-19 की सर्वाधिक जांच करने वाला राज्य हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को पांच कालीदास मार्ग पर अनलॉक की समीक्षा बैठक में यह भी निर्देश दिया कि प्रत्येक शनिवार और रविवार को पूरे प्रदेश में सफाई के साथ सैनिटाइजेशन का विशेष अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ नियमित राउंड लेते रहेंगे। पैरामेडिक्स द्वारा रोगियों की मॉनिटरिंग की जाए। कोविड व नॉन कोविड अस्पतालों समेत सभी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों और चिकित्सा संस्थानों में ऑक्सीजन की सुचारु व्यवस्था रखी जाए।

उन्होंने कहा है कि स्वच्छता और सैनिटाइजेशन को सफल बनाने के लिए प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि निरंतर जांच बढ़ाने की जरूरत है। पुलिस कर्मियों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए प्रवर्तन की कार्यवाही में जाने वाले ग्लव्स, मास्क व सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आकाशीय बिजली से होने वाली जनहानि को रोकने के लिए तकनीक का इस्तेमाल किया जाए। यह तकनीक ऐसी हो, जिससे न्याय पंचायत स्तर पर एलर्ट जारी कर लोगों की जान को बचाया जा सके। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों को गौ आश्रय स्थल का नियमित निरीक्षण करते हुए गौवंश के स्वास्थ्य परीक्षण और हरे चारे की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper