कोरोना से क्या डरना : घर पर ही बालों को करें काला

इस समय कोरोना के चलते देशबंदी है। ऐसे में खाने-पीने का सामान ही काफी मुश्किल से मिल रहा है, तो फिर बाल काले करने के लिए कलर मिलना तो दूर की ही बात है। आइये हम आपको बताते हैं घर पर बालों को कलर करने के कुछ तरीके।

ब्लैक टी प्री−मेच्योर ग्रे हेयर के लिए काफी अच्छी रेमिडी मानी जाती है। इसके लिए आप पानी में ब्लैक टी डालकर उबालें। जब यह ठंडा हो जाए तो आप पानी को छान लें। इसके बाद आप इस पानी को अपने बालों में अप्लाई करें। एक या दो घंटे बाद आप ठंडे पानी से बालों को वॉश कर लें। ध्यान रखें कि बालों को सिर्फ पानी से धोना है, शैम्पू नहीं करना है।

अगर आप ब्लैक, सॉफट व शाइनी हेयर चाहती हैं तो नारियल तेल व नींबू के रस का इस्तेमाल करना अच्छा आईडिया है। इसके लिए आप नारियल तेल और नींबू का रस एक बाउल में डालकर मिक्स करें। अब इस मिश्रण से अपनी स्कैल्प से मसाज करें। इसके बाद आप कॉम्ब करें और एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। लास्ट में आप माइल्ड शैम्पू की मदद से हेडवॉश करें।

करीपत्ता बालों के लिए वरदान समान है। जो लोग नियमित रूप से करीपत्ता अपनी डाइट में शामिल करते हैं, उनके बाल ना तो जल्दी सफेद होते हैं। साथ ही उनके बाल हेल्दी, शाइनी बनते हैं। इसलिए अगर आपको प्री−मेच्योर ग्रे हेयर की समस्या है तो आप नारियल तेल में करीपत्ता उबालें। इसके बाद आप तेल को छान लें। इसके बाद तेल को ठंडा होने दें और फिर उस तेल से अपने बालों में अप्लाई करें। एक−दो घंटे बाद आप हेडवॉश करें।

नारियल, जैतून या बादाम के तेल में आंवला डालकर कुछ मिनट के लिए उबाल लें। उसके बाद एक बड़ा चम्मच मेथी पाउडर डालें। जब तेल ठंडा हो जाए तो आप रात में उससे अपनी स्कैल्प पर मसाज करें। अगली सुबह माइल्ड हर्बल शैम्पू की मदद से हेयर वॉश करें। आंवला व मेथी को अगर मिलकर बालों में अप्लाई किया जाए तो यह ग्रे हेयर के लिए एक बेहतरीन नेचुरल रेमिडी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper