कोरोना से महिलाओ की तुलना पुरुषों की मौत सबसे ज्यादा

नई दिल्ली: भारत में कोरना वायरस (Coronavirus In India) का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। सोमवार को देश में 50 हजार से ज्यादा पॉजिटिव केस सामने आए थे। जिसके बाद लोगों में चिंता की लकीरें साफ झलकने लगी थीं। हालांकि दिल्ली, मुंबई और चेन्नई से अच्छी खबर सामने आई थी। इन तीनों शहरों में पॉजिटिव मामलों में कमी आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry Press Conference) ने बताया कि देश में हर दिन प्रति लाख 140 लोगों की जांच हो रही है और देश रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 6.6 लाख से अधिक परीक्षणों सहित अब तक 2 करोड़ से अधिक COVID-19 परीक्षण किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अब ठीक होने वाले मामले सक्रिय मामलों के दोगुने हैं और पहले लॉकडाउन के बाद से मृत्यु दर सबसे कम है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कोविड-19 से अब तक हुई मौतों में 68 फीसदी पुरूष हैं और 32 फीसदी महिलाएं हैं। हालांकि इन मौतों में जेंडर की इतनी विभिन्नता क्यों है अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कई राज्यों ने अपनी परीक्षण क्षमता में वृद्धि की हैं। राज्यों ने ऐसा दोनों आरटी – पीसीआर और रैपिड एंटीजन परीक्षण में तेजी लाए हैं। 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रति मिलियन जनसंख्या पर प्रति दिन 140 से अधिक परीक्षण किए जा रहे हैं। इनमें से गोवा, दिल्ली, त्रिपुरा और तमिलनाडु ने अपनी परीक्षण क्षमता में वृद्धि की है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper