कोविड-19: सोमवार से खुलेंगे ताजमहल, कुतुब मीनार समेत सभी स्मारक

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते देश में लंबे समय तक लॉकडाउन लगा रहा। वहीं अब लॉकडाउन तो हट गया है लेकिन सार्वजनिक जगहों को अब भी बंद रखा गया है। ऐसे मे अब खबर है कि केंद्र सरकार ने ताजमहल, कुतुब मिनार, लाल किला, जंतर मंतर समेत सभी स्मारत 6 जुलाई से खोलने का फैसला किया है। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने ट्वीट कर ये जानकारी दी।

कोरोना के चलते सभी इमारतों के 17 मार्च से बंद कर दिया गया था। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्मारकों में सुरक्षा मानकों का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके साथ ही स्मारक खोलने के लिए राज्य और स्थानीय प्रशासन की इजाजत लेनी होगी। इमारत खोलने को लेकर एएसआई द्वारा मानक परिचालन प्रक्रिया जारी की जाएगी।

स्मारकों पर पर्यटकों को स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। सूत्रों के मुताबित सभी पर्यटकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य हो सकता है। गुरुवार के आंकड़ों के अनुसार भारत में बीते 24 घंटे में 19,148 मामले सामने आए हैं। वहीं, इस वैश्विक महामारी से एक दिन में 434 मरीजों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के कुल मामलों की बात करें तो आंकड़ा 6,04,641 तक पहुंच गई है। COVID-19 ने भारत में अब तक 17,834 मरीजों की जान ले ली है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अभी 2,26,947 एक्टिव केस हैं। साथ ही अभी तक 3,59,860 मरीज इस महामारी से या तो स्वस्थ हो चुके हैं या फिर उन्हें डिस्चार्ज किया जा चुका है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper