कोहरे से ढका लखनऊ, गलन ने बढ़ाई मुश्किलें, सड़कों पर रेंग रहीं गाड़ियां

Lucknow Ka Mausam 9 January 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोहरा, गलन और सर्द हवाओं ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आज 9 जनवरी 2023 को लखनऊ में अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सिय तो न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। सोमवार को कड़ाके की सर्दी ने लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने दिया। कोहरा इतना ज्यादा भीषण पड़ रहा है, राजधानी लखनऊ, आगरा, बटिंडा, में जीरो विजिबिलिटी है। विजिबिलिटी जीरो होने की वजह से गाड़ियां सड़कों पर रेंग रही हैं। नए साल की शुरुआत से ही लखनऊ समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ी रही है।

यूपी के इन जिलों सर्दी का कहर, रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को कानपुर में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री, लखनऊ में 8 डिग्री, मेरठ में 8 डिग्री दर्ज किया गया है। इसीलिए मौसम विभाग ने ठंड और शीतलहर को देखते हुए बागपत, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, हापुड़, रामपुर, बरेली, बुलंदशहर, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, उन्नाव, कानपुर में रेड अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में भी सर्दी और कोहरे का कहर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी सर्दी का कहर लगातार जारी है। दिल्ली में आज सुबह के समय कोहरे व धुंध के कारण दृश्यता 25 मीटर दर्ज की गई। लोग दिन के समय में भी सड़कों पर गाड़ियों की लाइट जलाकर चल रहे हैं लेकिन लाइट कोहरे की धुंध में नहीं दिखाई दे रही है। मौसम विभाग के मुताबिक सफदरजंग के आसपास के इलाकों का तापमान 3.8 डिग्री दर्ज किया गया।

आज कैसा रहेगा लखनऊ का मौसम

आंचलिक मौसम विभाग, लखनऊ के निदेशक मोहम्मद दानिश ने बताया कि 11 जनवरी को उत्तराखंड में तेज बारिश (Heavy rain in Uttarakhand) होगी। जिस वजह से पश्चिमी दिशा से बर्फीली सर्द हवाएं दोबारा उत्तर प्रदेश का रुख करेंगी। ये हवाएं वेस्ट यूपी के साथ-साथ लखनऊ और उसके आसपास के इलाकों को भी प्रभावित करेंगी। 11 जनवरी से राजधानी में जनजीवन फिर प्रभावित होगा। लखनऊ वासियों को एक बार फिर कड़कड़ाती ठंड ठिठुरने पर मजबूर करेगी। इन बर्फीली सर्द हवाओं के कारण लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य जिलों का तापमान एक बार फिर तेजी से नीचे जाएगा।

आज घने कोहरे के बीच कम दृश्यता वाले शहर

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को को घने कोहरे के बीच जिन शहरों में दृश्यता जीरो है, उनमें लखनऊ, आगरा, गोरखपुर (यूपी), बठिंडा (पंजाब), अमृतसर (पंजाब), गंगानगर (राजस्थान), पटियाला (पंजाब), और पूर्णिया (बिहार) शामिल हैं। इसके अलावा जिन शहरों मे दृश्यता कम है उनमें अंबाला (हरियाणा), पटना (बिहार), गया (बिहार) और कोलकाता शामिल हैं। बहुत घना कोहरा तब होता है जब दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच होती है। 51 और 200 घना कोहरा होता है, 201 और 500 मध्यम और 501 और 1,000 ठीक होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper