क्या आपकी जीभ पर बनती है ऐसी सफेद परत, तो समझ लीजिये ये बात, नहीं तो पड़ेगा महंगा

आज कल दिखावे का जमाना है लोग सुन्दर दिखने के लिए न जाने क्या-क्या करते है और उसमे भी सबसे ज्यादा ध्यान चेहरे का दिया जाता है। उसे चमचमाने के लिए कई प्रकार की क्रीम से लेकर पार्लर तक का सहारा लिया जाता है।

साथ ही आपको सूंदर दिखने में दांतो का भी अहम् रोल है। क्यूंकि जब आप हस्ते है तो चेहरे की रौनक बढ़ाता है। लेकिन ज्यादातर लोग शरीर से बाहर की तरफ दिखने वाली चीजों पर ज्यादा ध्यान देते है। वही शरीर के अंदर एक महत्वपूर्ण अंग जीभ भी होती है। जिसे ज्यादातर लोग नियमित साफ़ करना भूल जाते है। जिसके कारण जीभ पर सफ़ेद परते जमने लगती है।

ज्यादा दिनों तक लापरवाही करने के बाद जीभ पर सफ़ेद परते चढ़ जाती है। जिसके बाद मुंह में कीटाणु पैदा होने लगते है। फिर मुँह से भयंकर बदबू आनी शुरू हो जाती है। जिससे आप लोगो के बीच में बात करने से कतराने लगते है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताएँगे। जिससे आप आसानी से जीभ पर जमी सफ़ेद परत आसानी से साफ कर सकते है।

जीभ पर जमी सफ़ेद परत को आसानी से हटाने के लिए सबसे अच्छा नुस्खा नमक होता है। कुछ मात्रा में नमक लेकर जीभ पर रखकर कुछ समय के लिए टूथब्रश से साफ़ करिये। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से जीभ पर जमी सफ़ेद परत हटने लगेगी।

दूसरा नुस्खा बेकिंग सोडा के साथ नींबू के रस को मिलाकर जीभ पर जमी सफ़ेद परत पर कुछ देर तक अच्छी तरह तक रगडिये। कुछ देर तक रगड़ने के बाद पूरा मुँह पानी से अच्छी तरह धो ले। इस नुस्खे से आपकी जीभ पर जमी सफ़ेद परत हटने लगेगी।

जीभ पर सफ़ेद परत जमने से बचने के लिए खाना खाने के बाद तथा चाय, काफी के अलावा कोई भी चीच जो जीभ पर चिपकती है खाने के बाद अच्छी तरह मुँह धो लेना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper