क्या आपके Pan Card में गलत छपी है डेट ऑफ बर्थ? यहां जानिए घर बैठे कैसे हो सकती है ठीक

परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN Card) कई जगहों पर काम आता है. लाइसेंस के लिए आवेदन करना हो या बैंक अकाउंट खोलने के लिए या FD/Mutual Fund में निवेश, PAN की जरूरत आपको हर जगह पड़ेगी. किसी भी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए PAN कार्ड जरूरी डॉक्यूमेंट है. अगर आपके PAN कार्ड में कोई गलती है या आधार (Aadhaar) और PAN में आपके नाम की स्पेलिंग अलग है, डेट ऑफ बर्थ में अंतर है या कोई और गलती है तो इसे तुरंत ठीक कराना जरूरी है. इसे ऑनलाइन ठीक किया जा सकता है.

1. सबसे पहले आप NSDL की वेबसाइट पर जाएं
आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html. इसके बाद आपके सामने यह पेज खुलेगा. यहां से ऑनलाइन करेक्शन या अपडेट का लिंक ड्रॉप डाउन में दिखाई देगा.

2. भरनी होंगी जरूरी डीटेल्स

इस पेज पर पहले टैब (एप्लीकेशन टाइप) में PAN में करेक्शन या अपडेट का विकल्प चुनिए. अगर आप इंडिविजुअल टैक्सपेयर हैं तो कैटेगरी में इंडिविजुअल सेलेक्ट करें. उसके बाद आप अपने बारे में सभी जानकारी आवेदन फॉर्म में भरिए. इसमें नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और PAN नंबर की जानकारी देनी है. सभी जानकारी भरने के बाद नीचे एक कैप्चा कोड है, उसे लिखिए और सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए.

3. मिलेगा टोकन नंबर

इसके बाद अगली विंडो में यह पेज खुलेगा. यहां आपको बताया जा रहा है कि PAN आवेदन के लिए ऑनलाइन सेवा का इस्तेमाल करने के लिए धन्यवाद. आपका रजिस्ट्रेशन सफल रहा है और आपको एक टोकन दिया गया है, जिसका नंबर यह है. यह टोकन आपके ईमेल पर भी भेज दिया गया है. आप नीचे के बटन पर क्लिक कर PAN में सुधार का काम पूरा कर सकते हैं. आगे बढ़ने के लिए आप पेज के नीचे दिए गए बटन continue to pan application form पर क्लिक करें

4. e-KYC करने के लिए स्कैन करें डॉक्यूमेंट

इस पेज पर आपको डिजिटल तरीके से ई-KYC करने, स्कैन किए हुए इमेज के साथ आवेदन भरने या फिजिकल तरीके से आवेदन करने का विकल्प दिया जाता है. अगर आपको दोबारा फिजिकल PAN कार्ड चाहिए तो इसके लिए फीस चुकानी होगी. नीचे की तरफ बढ़ते हुए सभी जरूरी जानकारी दें और संबंधित दस्तावेज अपलोड करते रहें. आधार (AADHAAR) नंबर जरूर देना है. आधार के हिसाब से अपना नाम लिखना है. फिर नीचे लिखी जानकारी मिलनी है और उसके बाद उस चीज पर क्लिक करना है, जिसमें आपको सुधार कराना है.

5. किस चीज में होना है सुधार सेलेक्ट करें

इसके बाद आप गलत फोटो, गलत हस्ताक्षर या माता-पिता की जानकारी में बदलाव जैसे विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं. PAN में किए जाने वाले सुधार में अब पिता की जगह माता का नाम भी लिखवा सकते हैं. यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि शादीशुदा महिलाओं के मामले में भी PAN में पिता का नाम ही दिया जाना है. इसके बाद आप यह भी चुन सकते हैं कि PAN कार्ड पर आपको पिता का नाम लिखा हुआ चाहिए या माता का नाम. इसके बाद आप नेक्स्ट टैब पर क्लिक कर दीजिए.

6. एड्रेस के साथ दें बाकी डीटेल्स

इसके बाद आपको अपना एड्रेस लिखना है. उसके नीचे के कॉलम में टेलीफोन नंबर और ईमेल आईडी लिखना है. नेक्स्ट पर क्लिक करने पर एक डिक्लेरेशन भरना है. यहां लिखा है कि फॉर्म में दी गई सभी जानकारी सही हैं. आपने इसमें कितने दस्तावेज लगाए हैं और खुद फॉर्म भर रहे हैं या आपके बदले कोई और भर रहा है, यह जानकारी देनी है.

7. पेमेंट करें

अब सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए. आपके PAN कार्ड की जानकारी में सुधार करने की प्रक्रिया अब पूरी हो चुकी है. अगर आपने फिजिकल PAN कार्ड का विकल्प चुना है तो आपको पेमेंट करना होगा. इसमें आप नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं. सात-दस दिनों में नया PAN कार्ड आ जाएगा.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper