क्या आप जानते हैं? स्कूल बस का रंग पीला क्यों रखा जाता है

आप बचपन में स्कूल गए होंगे, स्कूल का समय ऐसा होता है कि हम जिंदगी भर नहीं भूल सकते। स्कूल में दोस्तों के साथ की गई मस्ती जिंदगी भर याद रहती है। जब स्कूल बस आपको स्कूल ले जाती थी, तो कभी न कभी आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि सभी आखिरकार स्कूल बसों का रंग पीला क्यों रखा जाता है?

और इतना ही नहीं उस समय भी आप स्कूल बस को देखकर सोच रहे होंगे कि आखिर इसके पीले रंग का राज क्या है, स्कूल बसों का रंग पीला क्यों होता है।इतने रंग होने के बावजूद स्कूली बसों का रंग पीला ही होना अपने आप में एक सवाल खड़ा करता है।

अगर आपको इस सवाल का जवाब नहीं मिला है, तो चिंता न करें, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्कूल बसों का रंग पीला क्यों होता है। तो आइए जानते हैं

आखिरकार स्कूल बसों का रंग पीला क्यों रखा जाता है?
अगर आप सोचते हैं कि बसों को खूबसूरत दिखाने के लिए पीले रंग से रंगा जाता है तो आप गलत हैं। आपको बता दें कि स्कूल बसों का रंग पीला चुनने के पीछे एक खास वजह होती है और न केवल भारत में बल्कि दुनिया के लगभग सभी देशों में स्कूल बसों का रंग पीला होता है।

दरअसल, इसके पीछे वैज्ञानिक कारण यह है कि पीले रंग में अन्य रंगों की तुलना में 1.24 गुना अधिक आकर्षण होता है, जिसके कारण हम पीले रंग को जल्दी और आसानी से देख सकते हैं।

आपने देखा होगा कि सर्दियों में धुंध के समय में लोग अपने वाहनों के हेडलाइन पर पीले कागज की एक परत लगाते हैं ताकि वे धुंध में अच्छी तरह से देखे जा सकें और कोई दुर्घटना न हो.

पीली स्कूल बस

स्कूल बसों का रंग पीला करने के पीछे भी यही कारण है ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना न हो, क्योंकि पीले रंग की बसें कोहरे और कम रोशनी में आसानी से दिखाई देती हैं।

आपको पता ही होगा कि भारत में हर साल सैकड़ों सड़क दुर्घटनाएं होती हैं और इनमें स्कूली बसें भी शामिल हैं। इसलिए इन हादसों में होने वाले नुकसान को कम करने के लिए साल 2012 में सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि सभी स्कूल बसों का रंग पीला होना अनिवार्य है. इसके अलावा कोर्ट ने स्कूल बसों की सुरक्षा के लिए कुछ अन्य सुझाव भी दिए थे जैसे स्कूल बसों के अंदर प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध हो, सभी निजी स्कूल बसों का चालक सत्यापन भी किया जाए।

ट्रैफिक साइन बोर्ड भी पीले रंग के होते हैं:
आपको बता दें कि पीला रंग सिर्फ स्कूल बसों के लिए ही नहीं है, आपने देखा होगा कि बड़े राजमार्गों और अन्य सड़क मार्गों पर यातायात सुरक्षा के लिए लगाए गए साइन बोर्ड भी पीले रंग के होते हैं ताकि हमें आसानी से देखा जा सके.

हम आपकी मालूमात के लिए बताना चाहते हैं कि अमेरिका जैसे विकसित देश में भी स्कूल में प्रयोग होने वाली बसों का रंग पीला ही होता है. तो अब आप जान ही गए होंगे कि स्कूल बसों का रंग सिर्फ पीला ही क्यों होता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper