क्या इच्छाधारी नाग नागिन होते हैं? अनोखा है रहस्य

विश्व में हिंदू धर्म एक मात्र ऐसा धर्म है जहा पर कई देवी-देवताओं को पूजा जाता है. बचपन से ही हम नाग देवता की पूजा करते आ रहे है. प्राचीन-काल से इच्छाधारी नाग नागिन के बारे में कई परंपराएं चली आ रही है. लेकिन क्या पाने कभी सोचा है, की वास्तव में नाग-नागिन इच्छाधारी होते है.

सांपों के रहस्य :-

विश्व में सांपों की करीब 520 से अधिक प्रजातियां पाई जाती है, उन प्रजातियों में हर साप अलग-अलग तरह का होता है, लेकिन कहा जाता है की उन सभी में सिर्फ इच्छाधारी नाग-नागिन ही ऐसे होते है जो अपनी इच्छा अनुसार किसी का भी रूप धारण कर सकते है. हालाकि यह बाते सच है या सिर्फ एक कल्पना इसका प्रमाण शायद कोई भी नहीं दे पाया.

प्राचीन समय का रहस्य :-

प्राचीन समय में अनेक देवताओं ने सांप के अवतार में धरती पर जन्म लिया है. लक्ष्मण जी भी शेषनाग के ही अवतार थे. हमारे ग्रंथों में भी इच्छाधारी नाग-नागिन के कई रहस्यों का पता चलता है.

फिल्मो के अनुसार :-

फिल्मो की यदि बात की जाए तो ऐसी कई फिल्मे है जो इच्छाधारी नाग नागिन पर आधारित है. फिल्म में नाग नागिन अपनी इच्छा अनुसार किसी का भी रूप धारण कर सकते है.

क्या नाग नागिन इच्छाधारी होते हैं :-

हिन्दू ग्रंथों में हमें नाग-नागिन के इच्छाधारी होने का प्रमाण तो मिलता है, लेकिन वर्तमान में इस बात का कोई प्रमाण नहीं है. आज के समय में महज यह एक कल्पना मात्र ही लगता है. वर्तमान में कोई प्रमाण न होने के कारण इच्छाधारी नाग नागिन होने का कोई पूर्ण समर्थन नहीं करता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper