क्या मतलब होता है सड़कों पर चलने वाली इन सफेद और पीली लाइनों का? गाड़ी चलाने वाले जरूर जान लें

अगर आप कोई भी वाहन चलाते हैं तो आप सड़क पर होने वाली सारी गतिविधियों पर नजर रखते ही होंगे। जैसे ट्रैफिक रूल्स, कोई साइन या सफेद-पीली लाइन का क्या मतलब होता है। हमें हर चीज के बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि हम सभी को देश के हर रूल्स के बारे में पता होना जरूरी होता है। अगर आप ट्रैफिक रूल्स फॉलो करते हैं तो आप जानते हैं कि क्या मतलब होता है सड़कों पर चलने वाली इन सफेद और पीली लाइनों का? चलिए हम आपको बताते हैं।

वर्ल्ड रोड स्टेटिस्टिक्स 2018 के मुताबिक, भारत सड़क दुर्घटना में मौत के मामलों में सबसे आगे रहने वाला देश बन गया था। डब्ल्यूएचओ गलोबल (WHO Global) ने सड़क सुरक्षा रिपोर्ट 2018 जारी की थी और इसमें सड़क हादसों में मौत के मामलों पर 199 देशों की लिस्ट दी गई थी। रिपोर्ट के अनुसार, पूरी दुनिया में सड़क दुर्घटना में मौत के 11 प्रतिशत मामले भारत में होते हैं और रिपोर्ट में जारी आकंड़ों के अनुसार, साल 2018 में भारत में 4,67,044 सड़क दुर्घटनाएं दर्ज हुई थीं। इसमें 1,51,417 लोगों ने अपनी जान गंवाई और 4,69,418 लोग घायल हुए थे। आमतौर ऐसा भी देखा जाता है कि ज्यादातर मामलों में लोगों को सड़क नियमों के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं होती है और अगर लोगों को सड़क के नियमों के बारे में पूरी जानकारी हो जाए तो दुर्घटना काफी हद तक रुक सकती हैं। इसलिए आज हम आपको सड़क पर बनी सफेद और पीली लाइनों के बारे में बताएंगे। क्या आपने सड़क पर चलते हुए इसके ऊपर बनी लाइनों को गौर से देखा है? ये लाइनें पीली या सफेद रंग की होती हैं। कभी ये बिल्कुल सीधी होती हैं तो कभी टुकड़ों में होती हैं। आप सोच रहे होंगे कि ये लाइनें सड़क के दो हिस्सों में बांटने के लिए होती हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। इन अलग-अलग तरह की लाइनों के अलग-अलग मतलब होते हैं। अगर आप गाड़ी चलाते हैं, तो ये आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।

सड़क पर बनी इन सफेद रंग की लाइनों का मतलब साफ होता है कि आप जिस लेन में चल रहे हैं उसी में चलें। दूसरी लेन में आपको नहीं जाना है। इस तरह की सड़कें ज्यादातर पहाड़ों पर पाई जाती हैं क्योंकि यहां पर सड़क दुर्घटना की ज्यादा होती हैं। इन सड़कों पर ओवरटेक या यू-टर्न नहीं लेना चाहिए। सड़क पर बनी टूटी सफेद लाइनों का मतलब ये होता है कि आप लेन बदल सकते हैं, ओवरटेक कर सकते हैं और यू-टर्न ले सकते हैं लेकिन सावधानी के साथ और दूसरी गाड़ियों को इंडिकेटर देकर ही ऐसा करना चाहिए। भारत में सड़कों पर सबसे ज्यादा यही लाइनें पाई जाती हैं।

अगर आपको सड़क पर पीली लाइन दिखती है तो समझ लीजिए कि दूसरी गाड़ियों को आप ओवरटेक कर सकते हैं लेकिन पीली लाइन के उस पार नही जा सकते। वैसे अलग-अलग राज्यों में इसके मतलब अलग होते हैं। जैसे कि तेलंगाना में सड़क पर बनी पीली लाइन का मतलब होता है कि अब इसके अंदर रहकर गाड़ियों को ओवरटेक नहीं सकते।सड़क पर बनी दो सीधी पीली लाइनें बताती हैं कि आप अपनी लेन पर ही चलें, लाइन पार नहीं करें। इसका सख्ती के साथ पालन करना चाहिए क्योंकि ये उन सड़कों पर होती है जहां पर दुर्घटनाएं ज्यादा होती हैं। इन सड़कों पर आप यू-टर्न या ओवरटेक नहीं कर सकते हैं। अगर आपको सड़क पर पीली लाइन दिखे लेकिन टुकड़ों में हो तो समझ जाइए कि आपको टूटी पीली लाइन के ऊपर से गुजरना है। आप इन सड़कों पर यू-टर्न ले सकते हैं और ओवरटेक भी कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper