क्या 2000 का नोट हो जाएगा बंद, जानिए इस पर क्या जवाब है सरकार का

नई दिल्ली: सरकार ने एक बार फिर साफ किया है कि 2000 रुपए का नोट बंद करने का कोई प्लान नहीं है। सरकार ने यह भी बताया कि ट्रायल के तौर पर पांच शहरों में 10 रुपए की प्लास्टिक करंसी को जारी करने का फैसला किया गया है। यह ट्रायल कब से शुरू होगा, इसके लिए अभी तक समय तय नहीं किया गया है।

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पी. राधाकृष्णन ने एक सवाल के लिखित में जवाब में कहा कि निकट भविष्य में सरकार की नोट बंद करने की कोई योजना नहीं है। 500 और 2000 रुपए के नोट की आसानी से पहचान हो, इसके लिए दोनों नोटों में 10 एमएम का अंतर रखा गया है।

प्लास्टिक के नोटों के बारे में बताते हुए मंत्री ने कहा कि यह तय किया गया है कि पांच शहरों में ट्रायल के तौर पर 10 रुपए के प्लास्टिक के नोट जारी किए जाएंगे। यह ट्रायल कोच्चि, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्वर में होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper