‘क्यूट’ के जरिये आटो बाजार में क्वाड्रीसाइकिल का आगाज

लखनऊ: देश की अग्रणी तिपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने देश की पहली क्वाड्रीसाइकिल ‘क्यूट‘ को उत्तर प्रदेश में लाॅन्च करने की घोषणा की है। उत्तरप्रदेश सरकार की ओर से क्वाड्रीसाइकिल को नए वाहन की श्रेणी में स्वीकार किए जाने के बाद इसे उत्तर प्रदेश के बाजार में उतारा गया है। क्यूट की मदद से शहरों में एक छोर से दूसरे छोर तक जाने के शहरी यातायात का नया विकल्प मिल सकेगा।

क्वाड्रीसाइकिल अब देश में वाहनों की नई श्रेणी है। क्वाड्रीसाइकिल एक चौपहिया मोटर वाहन है जो कम लागत, ईको-फ्रेंडली होने और शहरी यातायात के लिए सुरक्षित विकल्प जैसी आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। आकार, वजन और रफ्तार में उपयुक्त होने के कारण यह सुगम यातायात के लिए शानदार है।

तेजी से बढ़ते शहरीकरण के कारण शहरों में यातायात के बढ़ते दबाव और प्रदूषण की बढ़ती चुनौतियों के बीच ‘क्यूट‘ यातयात के लिए आदर्श समाधान उपलब्ध कराता है। पेट्रोल और सीएनजी दोनों वैरिएंट में लाॅन्च क्यूट में वजन में हल्का 216 सीसी 4-वाल्व वाटर कूल्ड डीटीएसआई इंजिन लगाया गया है जिसमें क्लोज्ड लूप फ्यूल सिस्टम है जिसकी वजह से इसकी फ्यूल एफिसिएंसी काफी अच्छी 35 किलोमीटर प्रति लीटर (पेट्रोल) और 43 किलोमीटर प्रति किलोग्राम (सीएनजी) है। क्यूट की मेंटीनेंस काॅस्ट काफी कम है जो इसको रोजमर्रा के आवागमन के लिए उपयुक्त बनाती है। इसको चलाना भी काफी आसान है क्योंकि इसमें डैश माउंटेड सीक्वेंशियल शिफ्ट गियर्स दिए गए हैं।

इसका टर्निंग रेडियस 3.5 मीटर है जिसकी मदद से इसको शहर के भारी यातायात में भी चलाना संभव है और बहुत कम जगह में भी पार्क किया जा सकता है। इसको हर मौसम के लिए उपयुक्त बनाया गया है और धूप और बारिश से पूरा प्रोटक्शन यह मुहैया करवाती है। इसका 12 इंच अलाॅय व्हील बेहतरीन रोड ग्रिप देता है। इसकी मजबूत मोनोकाॅक बाॅडी वाहन को सुरक्षित बनाती है। इसका छोटा आकार होने के बावजूद इसमें स्टोरेज के लिए पर्याप्त जगह है। यह ईको-फ्रेंडली भी है और अन्य किसी भी कार के मुकाबले 40 फीसदी कम कार्बन उत्सर्जन करती है।

बजाज ऑटो लिमिटेड के जनरल मैनेजर, इंट्रासिटी बिजनेस यूनिट, राजीव वर्मा ने कहा, ‘‘उत्तरप्रदेश में क्यूट को लाॅन्च करते हुए हम बेहद खुश हैं। शहर में एक कोन से दूसरे कोने तक जाने के लिए प्रभावी यातायात समाधान के साथ ही यह राज्य में बहुत लोगों को रोजगाार भी उपलब्ध करवाएगी। कई वर्षों से बजाज के इंट्रासिटी व्हीकल्स देश के सामाजिक तानेबाने का हिस्सा रहे हैं और क्यूट के साथ हम एक कदम आगे बढ़कर शहरी आवागमन के लिए नया ईको-फ्रेंडली साॅल्यूशन लेकर आए हैं। क्यूट शहर के अंदर यातायात में थ्री व्हीलर्स और कारों के बीच के फासले को पूरा करेगा।‘‘

वर्तमान में शहरी यातायात संकट के दौर से गुजर रहा है क्योंकि कारें एक शहर से दूसरे शहर के बीच यात्रा के लिए डिजाइन की गई हैं और उनका उपयोग शहर के अंदर यातयात के लिए किया जा रहा है जिसकी वजह से शहरों में जाम और प्रदूषण की समस्या बढ़ रही है। शहर के अंदर यातायात के लिए ऐसे चैपहिया वाहनों की है जिसका माइलेज काफी अच्छा हो, लागत खर्च कम हो, चलाने और पार्क करने में आसानी हो, हर तरह के मौसम के लिए उपयुक्त और सुरक्षित हो, उसके अंदर जगह पर्याप्त हो और कार्बनडाई ऑक्साइड का उत्सर्जन कम हो। देश की पहली क्वाड्रीसाइकिल इंट्रासिटी ट्रेवल के लिए इन सबका जवाब है।‘‘

उन्होंने आगे कहा, ‘‘हमने अपने औरंगाबाद स्थित प्लांट में 60,000 क्यूट का निर्माण प्रतिवर्ष करने की क्षमता विकसित की है। हम यह वाहन पहले ही एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और यूरोप के 30 से ज्यादा देशों को निर्यात करते हैं और वहां पर हमें उत्साहजनक परिणाम मिले हैं। हमें उम्मीद है कि क्यूट को उत्तरप्रदेश में भी जबरदस्त समर्थन मिलेगा।‘‘ क्यूट उत्तर प्रदेश में 6 कलर्स में उपलब्ध होगी जिसमें ईको ग्रीन, नेप्ट्यून ब्लू, गोल्डन यलो, आर्कटिक व्हाइट, ब्राइट रेड और जेट ब्लैक शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper