क्रैश: 18 की मौत, मंत्री हरदीप पुरी जा रहे हैं कोझिकोड

कोझिकोड: लैंडिंग के वक्त विमान फिसल कर 35 फीट गहरी खाई में गिरामौके पर राहत और बचाव का काम जारी, हटाया जा रहा मलबादुबई से कोझीकोड आ रहे इस विमान में कुल 190 लोग थे सवारस्थिति का जायजा लेने विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन पहुंचे हैं

केरल के कोझिकोड में बड़ा विमान हादसा हुआ है. इसमें पायलट और को-पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो गई. दुबई के आया एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान लैंडिंग के वक्त फिसल गया और 35 फीट गहरी खाई में जा गिरा. इस हादसे में विमान के दो दुकड़े हो गए जिसमें पायलट और को-पायलट की भी मौत हो गई. स्थिति का जायजा लेने के लिए विदेश राज्यमंत्री कोझिकोड पहुंचे हैं.

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में बताया कि इस हादसे में दो पायलटों समेत 18 लोगों की मौत हुई है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है. 127 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं. शुक्रवार को कोझिकोड इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. अगर विमान में आग लग गई होती तो हमारा काम और भी मुश्किल हो जाता. मैं हवाई अड्डे (करीपुर में कोझिकोड इंटरनेशनल एयरपोर्ट) जा रहा हूं.

कैसे हुआ हादसा

असल में, वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344, बोइंग 737 दुबई से कोझीकोड आ रहा था. दुबई से 184 यात्रियों और 2 पायलट समेत क्रू के 6 सदस्यों को लेकर कोझिकोड पहुंचा एयर इंडिया का विमान रनवे को पार करता हुआ दीवार से टकराया और दो टुकड़ों में बंट गया. हादसे के बाद अफरा-तफरी मच गई. राहत और बचाव का काम शुरू हो गया.

डीजीसीए के डीजी के मुताबिक कम से कम 170 लोग सुरक्षित हैं. लेकिन विमान के पायलट और को-पायलट की इस हादसे में मौत हो गई. वहीं केबिन क्रू के चार सदस्य सुरक्षित बचा लिए गए. केरल के डीजीपी ने बताया कि 18 लोगों की मौत हुई है. कुछ लोग मलबे में भी फंस गए थे. हादसे की पुख्ता वजह जांच के बाद सामने आएगी लेकिन शुरुआती जानकारी के मुताबिक विमान रनवे को पार कर गया. विमान में 10 नवजात बच्चे भी सवार थे.

दरअसल, कोझिकोड का रनवे ज्यादा लंबा नहीं है. बताया जा रहा है कि विजिबिलिटी कम थी. भारी बारिश हो रही थी. रनवे पर भी पानी भरा था. ऐसे में दुबई से उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का विमान शाम को करीब 7 बजकर 41 मिनट पर कोझिकोड पहुंचा था.

हादसा लैंडिंग के दौरान हुआ. हालांकि, गनीमत रही कि इस दौरान विमान में आग नहीं लगी. हादसे के फौरन बाद बचाव का काम शुरू कर दिया गया. सबसे पहले एयरपोर्ट पर तैनात सीआईएसएफ के जवानों ने रेस्क्यू का काम शुरू किया. कुछ देर बात एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात की जानकारी के लिए केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन से बात की.

स्थिति का जायजा लेने पहुंचे विदेश राज्य मंत्री

हादसे के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन कालीकट पहुंचे हैं. केरल के रहने वाले वी मुरलीधरन घटना स्थल पर सुबह 9.30 बजे तक क्रैश साइट पर पहुंच जाएंगे. वह पीड़ित परिवारों के साथ मुलाकात भी करेंगे. वहीं केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन भी कालीकट जाएंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper