खाने को बेहतर बनाने के आसान टिप्स और ट्रिक्स

त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। त्योहारों पर हम कई प्रकार के व्यंजन बनाते हैं अगर हम छोटी छोटी बातों का ध्यान रखें तो हम अपने खाने का स्वाद कई गुना बढ़ा सकतें हैं इसलिए हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ ऐसे ही आसान टिप्स जिनकी मदद से आप अपने खाने को स्वादिष्ट बना सकते हैं।

खाने को बेहतर बनाने के आसान टिप्स और ट्रिक्स
दही बड़े बनाने के लिए दाल फेंटते समय एक उबला हुआ आलू मेस करके मिला लें। इससे दही बड़े मुलायम और स्वादिष्ट बनेंगे।
भिंडी बनाते वक़्त अमचूर पाउडर जरूर डालें शुरुआत में ही डालने से जायका बढ़ने के साथ सब्जी काली भी नहीं पड़ेगी। इसके अलावा इसमें एक चम्मच दही मिलाने से यह बर्तन की तली में चिपकेगी नहीं और इसका रंग बढ़िया रहेगा।
आलू गोभी की सब्जी बनाते वक़्त उसमें थोड़ी सी कसूरी मैथी मिला दें खुशबू और स्वाद दोनो बढ़ जायेंगें।
दम आलू बनाते समय काजू का पेस्ट और क्रीम मिला देंगे तो टेस्ट बढ़ जाएगा। ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए थोड़ा सा बेसन भी डाल सकते हैं।
यदि नीम्बू का अचार खराब होने लगा हो तो उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर धूप में रख दें इससे अचार का रंग और स्वाद बेहतर होगा व खट्टा-मीठा स्वाद भी मिल जाएगा।
रायते के दही में सेब का जूस मिलाने से इसका टेस्ट खट्टा-मीठा होगा।
सूखी सब्जियों में नमक पानी में मिलाकर डालने से इनका नेचुरल टेस्ट आएगा साथ ही पूरी सब्जी में नमक का स्वाद एक जैसा ही आएगा।
फूलगोभी या पत्तागोभी की सब्जी बनाते वक़्त इसमें एक चम्मच दूध या दूध पाउडर मिलाने से यह काली नहीं पड़ेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper