खिलाड़ी बनने के सपने के बीच में आए पापा, रिपोर्ट कार्ड देखकर कहा- इसका खेल बंद कराओ, अब बना बॉलीवुड का सिकंदर

आमिर खान को बॉलीवुड की दुनिया का परफेक्शनिस्ट कहा जाता है. वह बहुत कम फिल्में करते हैं लेकिन जो भी करते हैं उनमें से अधिकतर हिट होती हैं. उनकी फिल्मों में सब कुछ सही होता है. डायरेक्शन से लेकर एक्टिंग, सभी में आमिर अपनी जान लगा देते हैं, लेकिन रील लाइफ का यह परफेक्शनिस्ट रियल लाइफ में उतना परफेक्ट नहीं रहा. आमिर आज एक सफल एक्टर हैं लेकिन उनकी पहली पसंद एक्टिंग नहीं थी. वह टेनिस खेलना चाहते थे, लेकिन उनके पिता ने उनका यह सपना पूरा नहीं होने दिया. (File Photo)
2/7
आमिर ने खुद इस बात का खुलासा किया था. आमिर ने एक फिल्म के प्रमोशन के दौरान इस बात का खुलासा किया था कि वह टेनिस स्टार बनना चाहते थे. उन्होंने कहा था, “मेरा एक सपना था टेनिस खेलने का वो पूरा नहीं हो सका. जब मैं 14 साल का था तो मेरे माता-पिता ने कहा कि मैं टेनिस में बहुत ध्यान दे रहा हूं. पढ़ाई पर बहुत कम ध्यान दे रहा हूं. मेरे पिता ने मेरा रिपोर्ट कार्ड देखा होगा, मुझे कम नंबर मिले थे. फिर मेरी मां को बोला इसका टेनिस बंद कराओ. तब मेरा टेनिस बंद हो गया.” (File Photo)
3/7
आमिर जब टेनिस खेला करते थे तब इस खेल के बेहतरीन खिलाड़ी हुआ करते थे. वह जूनियर में महाराष्ट्र में नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी थे. इस बात का भी खुलासा आमिर ने किया था. जियो न्यूज ने सात अक्टूबर 2020 को अपनी रिपोर्ट मे आमिर के हवाले से लिखा है, “जब मैं बच्चा था तब मैं काफी टेनिस खेला करता था. मैं कुछ समय के लिए महाराष्ट्र में सब जूनियर्स में नंबर-1 था.” (File Photo)
4/7
आमिर को अपना पहला प्यार भी टेनिस कोर्ट पर मिला था. इस बात का भी खुलासा खुद आमिर ने ही किया था. 15 फरवरी 2018 को फर्स्ट पोस्ट में छपी रिपोर्ट में आमिर के हवाले से लिखा गया है, “आप मानें या नहीं मानें, मैं 10 साल की उम्र में ही प्यार में पड़ गया था. मैंने टेनिस कोचिंग क्वासेस ज्वाइन की थी. वहां 40-50 बच्चे थे. उनमें एक लड़की भी थी जिसे देखकर मैं हैरान रह गया था.” (File Photo)
5/7
आमिर के पसंदीदा टेनिस खिलाड़ियों में से एक रोजर फेडरर जब 2014 में आईपीटीएल के लिए भारत दौरे पर थे तब आमिर ने उनसे मुलाकात की थी और उनके साथ टेनिस भी खेला था. (File Photo)
6/7
आमिर टेनिस में तो सफल नहीं हो पाए और उन्होंने एक्टिंग करने का फैसला किया. उन्होंने अवंतर थिएटर ग्रुप के साथ एक्टिंग सीखना शुरू किया और वहां दो साल तक काम किया. एक्टर बनने से पहले उन्होंने एडी, स्पॉटबॉय का भी काम किया. उन्होंने यादों की बारात नाम के ड्रामा से एक्टिंग की शुरुआत की वह 1974 में मदहोश में भी नजर आए, लेकिन एक लीड एक्टर के तौर पर उनकी पहली फिल्म थी कयामत से कयामत तक. यहां से आमिर ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार हिट फिल्में देते गए. (File Photo)
7/7
आमिर की सबसे सफल फिल्मों की बात की जाए तो अंदाज अपना-अपना (1994), रंगीला (1995), राजा हिंदुस्तानी (1996), इश्क (1997), लगान (2001), मंगल पांडे (2005), तारे जमीन पर (2007) 3 इडियट्स (2009), पीके (2014), दंगल (2016) उनकी सफल फिल्मों में से हैं. (File Photo)
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper