खुशखबरीः SBI के बाद इस बैंक ने MCLR में की कटौती, सस्ता होगा लोन

नई दिल्ली: एसबीआई के बाद देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। एचडीएफसी ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए ब्याज दरें घटाने का ऐलान किया है। एचडीएफसी बैंक ने सभी अवधि के लिए एमसीएलआर दरें 0.15 फीसदी तक घटा दी हैं। इस कटौती के बाद बैंक के होम लोन, ऑटो लोन आदि सस्ते हो गए हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक ने एक साल के मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में 0.10% कटौती करने का ऐलान किया। 10 दिसंबर से एसबीआई का एक साल का एमसीएलआर अब 8% से घटकर 7.90% रह गया है। एसबीआई के ज्यादातर लोन एक साल के एमसीएलआर पर आधारित हैं।

अब हर महीने EMI 0.15% तक सस्ती हो गई है। यह दर 8.30 फीसदी से कम होकर 8.15 फीसदी पर आ गई है। वहीं, दो साल की दरें घटकर 8.25 फीसदी हो गई है। आपको बता दें कि RBI ने हालिया पॉलिसी में ब्याज दरें नहीं घटाईं है। जबकि, इस साल अभी तक यानी 1 अप्रैल से 31 अक्टूबर 2019 तक RBI ब्याज दरों में 1.35 फीसदी की कटौती कर चुका है।

– बैंकों के एमसीएलआर में उसकी फंड की लागत दी होती है, जिसे बैंक हर महीने घोषित करते हैं। बेहतर करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट डिपॉजिट होने की वजह से छोटे बैंकों के मुकाबले बड़े बैंकों का कम एमसीएलआर होता है।

– एमसीएलआर को इंटरनल बेंचमार्क माना जाता है क्योंकि कम लागत वाले फंड जुटाने के लिए बैंक की अपनी क्षमता एमसीएलआर में एक महत्वपूर्ण फैक्टर है।

– कोई भी बैंक एमसीएलआर पर उधार देता है लेकिन इससे कम पर बैंक उधार नहीं दे सकता है। होम लोन की ब्याज दरें या तो एमसीएलआर के बराबर होंगी या उससे ज्यादा होंगी।

– बैंकों के एमसीएलआर बढ़ने का मतलब है कि कर्ज लेने वाले को ज्यादा ईएमआई और ब्याज देना होगा।

RBI ने नहीं किया था रेपो दर में बदलाव

उल्लेखनीय है कि बीते सप्ताह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एलान कर बताया था कि उसने रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया है। साथ ही केंद्रीय बैंक ने जीडीपी का अनुमान घटा दिया था। रेपो दर 5.15 फीसदी पर बरकरार है। बता दें कि केंद्रीय बैंक खुदरा महंगाई को ध्यान में रखते हुए प्रमुख नीतिगत दरों पर फैसला लेता है। इस साल रेपो दर में कुल 135 आधार अंकों की कटौती हुई है। नौ सालों में पहली बार रेपो रेट इतना कम है। मार्च, 2010 के बाद यह रेपो रेट का सबसे निचला स्तर है। रिवर्स रेपो रेट 4.90 फीसदी है बैंक रेट 5.40 फीसदी पर है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper