खून बनाने की मशीन है ये दाने इन्हें खाकर इतना खून बनेगा कि डोनेट करोगे

लखनऊ: एनेमिया खून की सबसे common problems है। आयरन की कमी ही अनीमिया की सबसे बड़ी वजह होती है। सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी यहां तक कि छोटे-छोटे बच्चे भी आजकल एनीमिया से पीड़ित हैं। अनीमिया से त्वचा में पीलापन भूख और घबराहट चक्कर आना कमजोरी व थकान महसूस करना अन्य तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इतना ही नहीं एनीमिया का असर सेक्सुअल लाइफ पर भी पड़ता है। यहां पर एक बात ध्यान देने वाली है जहां पुरुषों को रोजाना 8 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है। वहीं पर महिलाओं को 18 मिलीग्राम आयरन की ज़रूरत होती है।

शरीर में आयरन की कमी होने पर नर्वस सिस्टम का कमजोर होना याददाश्त पर असर पड़ना यह एक आम बात है। इसके साथ ही कार्य क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है। लेकिन आपको इतना घबराने की जरूरत नहीं है। रक्त में आयरन की कमी होना या एनीमिया कोई ऐसा रोग या समस्या नहीं है जिसक कोई समाधान ना तलाशा जा सके। अपने आहार में इन 6 मेवों को शामिल करके आप एनीमिया से छुटकारा पा सकते हैं।

काजू

काजू खानें में स्वादिष्ट होता है। बल्कि इनमें कई पौष्टिक गुण भी होते हैं। 10 ग्राम काजू में 0.3 ग्राम तक आयरन होता है। रोजाना 10 ग्राम काजू का सेवन करने से आपको आयरन की पर्याप्त मात्रा मिल जाती है। काजू की तासीर गर्म होती है इसीलिए भारत जैसे गर्म देश में इसका सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है। खून की कमी वाले रोगियों को सर्दियों में रोजाना काजू खाना चाहिए काजू पाचन शक्ति को बढ़ाता है इसे खाने से भूख लगती है और आंतो में भरी हुई गैस भी बाहर निकल जाती है।

चिलगोजा

10 ग्राम चिलगोजे में 0.6 मिलीग्राम आयरन होता है इस सूखे मेवे का सेवन कच्चा या फिर भुनकर भी किया जा सकता है। चिलगोजा खूब में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है।

बादाम

10 ग्राम भुने हुए बादाम में 0.5 मिलीग्राम आयरन होता है। बादाम में कैल्शियम मैग्नेशियम होता है और साथ ही इतनी मात्रा में बादाम का सेवन करने से आप सिर्फ 165 ग्राम केलोरी का उपयोग करते हैं।

मूंगफली

दो चम्मच पीनट बटर में 0.6 मिलीग्राम आयरन होता है पीनट बटर में वसा की मात्रा तो कम होती है साथ ही इसमें पोटेशियम मैग्नीशियम और विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे हमारी सेहत पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

पिंगल फल

पिंगल फल को पहाड़ी बादाम भी कहा जाता है पिंगल फल आयरन का उच्च स्रोत होता है। 14 ग्राम पिंगल फल में 0.7 मिलीग्राम आयरन होता है। इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम मैग्नीशियम और विटामिन बी काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। सभी पोषक तत्व मिलकर हमारे शरीर को स्वास्थ बनाएं रखने में मदद करते हैं।

पिस्ता
जब बात आयरन युक्त मेवों की होती है तो फिर पिस्ता इस सूची में जरूर शामिल होता है 28 ग्राम पिस्ता में 1.1 मिलीग्राम आयरन होता है। भारत में पिस्ता बहुत ही आसानी से मिल जाता है। पिस्ते में आयरन के साथ-साथ मैग्नेशियम और विटामिन बी भी होता है इन सूखे मेवों का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से मोटापे के साथ-साथ अन्य कुछ स्वास्थ समस्या भी हो सकती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper