खेत में काम करने वाली विधवा मां की 3 बेटियों ने एकसाथ RAS परीक्षा में मारी थी बाजी, पढ़े सफलता की कहानी

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर खासा वायरल हो रही है। इस तस्वीर में तीन लड़कियां अपनी बूढ़ी मां को मिठाई खिलाती नजर आ रही है। दरअसल इन तीनों बेटियों ने राजस्थान की RAS परीक्षा में बाजी मारी है। तीनों ने इस एग्जाम को पास कर राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन में नौकरी हासिल की है।

जहां मां दिन-रात खेतों में काम करती है तो वही यह तीनों बेटियां मन लगाकर पढ़ाई के जरिये कुछ कर दिखाने का जज्बा रखती । यह तीनों राज्य ही नहीं बल्कि देश के लिए भी गर्व की बात है। राजस्थान के जयपुर में रहने वाली इन तीनों बहनों के लिए पढ़ाई का यह सफर बिल्कुल भी आसान नहीं था। खेत में काम करके तीनों बेटियों की पढ़ाई का खर्चा उठाना मां के लिए भी हर दिन तानों का सबब बनता था।

मां को दिये लोगों ने ताने
आसपास के लोग मां को बहुत ताने देते थे। लोग कहते की उम्र हो गई कब तक इन्हें कुवारी घर में रखोगी। कब तर इतनी मेहनत करके इन्हें पढ़ाती रहोगी। इनके हाथ पीले करो और ससुराल भेज दो…लेकिन मां ने अपनी बेटियों का हाथ इन सब तानों के बाद भी नहीं छोड़ा और साथ देती रही।

मीरा देवी की 5 बेटियां है जिनमें से दो बेटियों की शादी कर चुकी थी, लेकिन तीन बेटियां पढ़ाई करना चाहती थी। ऐसे में मां ने बेटियों का साथ दिया और कमला, गीता और ममता तीनों को पढ़ाई करने का मौका दिया। तीनों में बड़ी बहन कमला चौधरी कर विभाग में असिस्टेंट टैक्स ऑफिसर है। वहीं गीता चौधरी का सिलेक्शन भी पटवारी के लिए हो चुका था, लेकिन आरएएस की तैयारी करने के चलते उन्होंने ज्वाइन नहीं किया था।

बेटियों की पैदाइश पर खुश नहीं था परिवार
मीरा देवी का कहना है कि लड़कियां होने के चलते जब इनका जन्म हुआ तो परिवार में कोई खुशी नहीं थी पांच बेटियां होने के कारण परिवार में कई परेशानियों का सामना करना पड़ा, लेकिन अब वही पांच बेटियां एक रोल मॉडल है। आरएएस की परीक्षा पास करने के बाद अब परिवार के लोग चाहते हैं कि यह आईएएस की तैयारी करें। आज पूरे परिवार को मेरी बेटियों पर गर्व है।

दरअसल बीते सालों में इन तीनों बहनों के आरएएस का एग्जाम पास करने के दौरान सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरों को वायरल करते हुए यह लिखा गया था कि तीनों बहनों ने एक साथ आईएएस का एग्जाम पास किया है। लेकिन ऐसा नहीं था इन तीनों ने आरएएस का एग्जाम पास किया था।

बता दें आईएएस का एग्जाम आरएएस के एग्जाम से ज्यादा कठिन होता है। आईएएस पास करके आपको केंद्र सरकार के अधीन संघ लोक सेवा आयोग में पद हासिल होता है, लेकिन आरएएस यानी राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन में परीक्षा पास करने पर आपको राजस्थान सरकार के अधीन राजस्थान में ही सरकारी नौकरी मिलती है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper