गजब: शादी के 3 दिनों तक नहीं जा सकते दूल्हा-दुल्हन टायलेट, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप?

लखनऊ: शादीशुदा जीवन हर किसी के लिए महत्वपूर्ण होता है फिर चाहे वो को भी धर्म या संस्कृति के हो. शादी को खास बनाने के लिए हर धर्म में अलग रीति रिवाज होते हैं. शादियों में कुछ रस्में रिवाज ऐसी होती है जो हैरानी में डाल देती है आज हम आपको एक देश की ऐसी अजीब रस्म के बारे में बताने जा रहे है इस रस्म के तहत शादी के बाद तीन दिनों तक दूल्हा-दुल्हन टायलेट नहीं जा सकते हैं.

गौरतलब है कि ये रस्म इंडोनेशिया के टीडान्ग नामक समुदाय की है. इस रस्म के चलते कई मान्यताएं हैं और लोग इसे निभाते भी हैं. इस रस्म के तहत शादी के तीन बाद तक इस नए जोड़े को टायलेट नहीं जाने देते हैं. गौरतलब है कि इस रिवाज के पीछे की मान्यता है कि शादी एक पवित्र समारोह होता है और अगर दुल्हा दुल्हन टायलेट जाते हैं तो वो पवित्रता भंग हो जाती है और वो अशुद्ध हो जाते हैं. इसलिए माना जाता है कि तीन दिन तक दुल्हा दुल्हन टायलेट नहीं जाते है और इसको अपशगुन भी माना जाता है.

इन रस्मों के पीछे का कारण नवविवाहित जोड़े को बुरी नजर से बचाना भी है इन लोगों का कहना है कि जहां हम मल त्यागते हैं वहां गंदगी होती है और वहां नेगेटिव एनर्जी होती है इसलिए कहा जाता है कि शादी के तुरंत बाद शौचालय नहीं जाना चाहिए इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इससे दांपत्य जीवन में परेशानी आती रहती हैं. इसी कारण शादी के तीन दिन तक दुल्हा दुल्हन को कम खाना पीना दिया जाता है जिससे वो इस रस्म को अच्छे से निभा सके, यहां रस्मों को बहुत ही कड़ाई के साथ निभाया जाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper