गलती से भी हल्कें में न लें पेट में बनने वाली गैस, क्योंकि…

कुछ भी उल्टा सीधा खाने से इसका असर सीधे हमारे पेट पर पड़ता है। और हमारा पाचन तंत्र खराब होता है। जिसकी वजह से एसिडिटी या पेट में गैस की समस्या परेशान करने लगते हैं। कई बार गैस की समस्या इतनी ज्यादा होती है कि सीने में भी दर्द होने लगता है। गैस भयंकर तरीके से सिर में भी चढ़ जाती हैं। शरीर के किसी हिस्से में गैस फंस जाए तो इससे होने वाला दर्द जानलेवा लगता है। अगर आपको भी ज्यादा गैस बनती है। तो बिल्कुल भी इसे हल्के में ना लें क्योंकि गैस की वजह से पेट से संबंधित कई सारे रोग आपको परेशान कर सकते है।

 

हमारे पेट में दो तरह के बैक्टीरिया होते हैं गुड बैक्टीरिया और बैड बैक्टीरिया। इन दोनों का संतुलन बिगड़ जाता है तो गैस बनने लगती है। कई बार किसी अन्य बीमारी के दुष्प्रभाव के कारण भी यह संतुलन होता है। बढ़ती उम्र के साथ ही भोजन आसानी से नहीं पचने के कारण भी गैस बनती है। वहीं कई लोगों को कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से भी गैस बनती है।

जो लोग अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं उनके पेट में से गैस बनती है कब्ज होने के कारण उनके शरीर में टॉक्सिन ठीक से बाहर नहीं निकल पाते जिसकी वजह से गैस बनने लगती है। इस समस्या को दूर करने के लिए खूब पानी पीना चाहिए और पास फाइबर वाले फूड का सेवन करना चाहिए ताकि वह गैस की समस्या से निजात पा सकें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper