गाजियाबाद में सीएम योगी ने देश की सबसे लम्बी एलिवेटेड रोड का किया उद्घाटन

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां यूपी गेट से करहेड़ा तक बनी छह लेन एलिवेटेड रोड का उद्घाटन किया। यह देश की सबसे लम्बी एलिवेटेड रोड है, जो 1248 करोड़ की लागत से तैयार हुई है। इसकी लम्बाई 10.30 किमी है। मुख्यमंत्री ने एलिवेटेड रोड पर सफर भी किया।

मुख्यमंत्री पूर्वान्ह ग्यारह बजे हिंडन एयरबेस पहुंचे। इसके बाद सड़क मार्ग होते हुए करहेड़ा कट पर एलिवेटेड रोड का शुभारंभ करने के बाद मेरठ रोड तिराहे से होते हुए कविनगर रामलीला मैदान तक पहुंचे। इस एलिवेटेड रोड के खुलने से चन्द मिनटों में ही यूपी गेट से राजनगर पहुंचा जा सकेगा। जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी के मुताबिक इस रोड पर यातायात संचालन बेहद सुरक्षित और आनन्दायक होगा। मेरठ, हरिद्वार और देहरादून की तरफ जाने वाले लाखों वाहन चालकों को इसका लाभ मिलेगा। इस सड़क के शुरू होने से शहर को जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी। चण्डीगढ़, नोएडा और बेंगलुरु शहर में एलिवेटेड रोड की लम्बाई गाजियाबाद से कम है।

अनुमान के मुताबिक इस एलिवेटिड रोड से प्रति घण्टा 4,000 वाहन गुजरेंगे। गाजियाबाद से दिल्ली जाने और वापस आने के लिए यह रोड बेहद उपयोगी होगी। एलिवेटिड रोड पर कहीं भी यू-टर्न नहीं रखा गया है। यू-टर्न से हादसे होने का डर रहता है। तीन जगहों पर डिवाइडर स्लैब बनाए गए हैं। एक वसुंधरा से पहले और दो वसुंधरा के बाद हैं। वीवीआइपी के आगमन और जरूरत पड़ने पर डिवाइडर स्लैब को हटाकर यू-टर्न बनाया जा सकता है। आमतौर पर इन्हें बंद रखा जाएगा। वहीं यूपी गेट की तरफ से आने वाले वाहन चालकों को रात में एलिवेटिड रोड डेढ़ किलोमीटर दूर से ही दिखाई पड़ेगा। इस गेट पर रेट्रो रिफ्लेक्टिव हाई क्वॉलिटी शीट्स लगाई गईं हैं, जिन पर गाड़ी की लाइट पड़ते ही यह दिखने लगेंगी। इन शीट्स का रंग गुलाबी और हरा रखा गया है।

उधर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस छह लेन एलिवेटेड रोड को लेकर प्रदेश सरकार पर तंज कसा है। उन्होंने ट्वीट किया ‘’राम राम जपना पराया काम अपना।’‘ वहीं पार्टी की मीडिया सेल की ओर ट्विटर पर कहा गया, ‘‘ग़ाज़ियाबाद एलिवेटेड रोड का आज उद्घाटन। अखिलेश जी की प्रगतिशील सोच का परिणाम है, समाजवादी कार्यों की पहचान है, प्रदेश के विकास की ओर उनकी निष्ठा का प्रतीक है, पर भाजपा सरकार के लिए राम राम जपना पराया काम अपना ही उनके कार्यों की पहचान है।’’ इसके अलावा इसमें बताया गया कि यूपी गेट से मेरठ जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper