गुजरात एटीएस की गिरफ्त में अहमद मोहम्मद लंबू, मुंबई बम धमाकों का है आरोपी

मुंबई: 1993 के मुंबई धमाकों के मामले में गुजरात एटीएस ने आरोपी अहमद मोहम्मद लंबू को राजस्थान के पाली जिले के धारिया क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि इस मामले का एक आरोपी फारूक टकला पहले ही गिरफ्तार हो चुका है। माना जाता है कि फारूक 1993 के धमाकों के मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहिम का करीबी है। कुछ लोग उसे दाऊद का दायां हाथ भी मानते हैं।

टकला पर आपराधिक साजिश, हत्या, जान से मारने का प्रयास, फिरौती और आतंकी साजिश जैसे कई मामले दर्ज हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीआई का मानना है कि फारूक टकला ही वह शख्स है, जिसने मुंबई में बम धमाकों का पूरा प्लान बनाया था। फारूक की योजना के मुताबिक ही मुंबई जैसे शहर में एक साथ 12 जगहों पर धमाके किए गए थे। बताते हैं कि 1993 में बम धमाकों के बाद जब फारूक भारत से दुबई भाग गया, तो भारत सरकार ने इंटरपोल से मदद मांगी थी।

गौरतलब है कि 24 साल पहले 12 मार्च 1993 को मुंबई 12 सिलसिलेवार धमाकों से दहल उठी थी। इसमें 257 लोग मारे गए थे, जबकि 713 लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे। सीबीआई के मुताबिक, मुंबई धमाके 6 दिसंबर 1992 को हुए बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद हुए दंगों का बदला लेने के लिए किए गए थे। मुंबई बम धमाके से जुड़े केस की सुनवाई मुंबई की टाडा अदालत में चल रही है।

इस मामले की सुनवाई 1995 में शुरू हुई थी। मामले में 10 हजार से ज्यादा पेज की चार्जशीट दायर की गई थी। इस मामले में 27 दूसरे आरोपी भी हैं। पिछले साल सितंबर महीने में विशेष टाडा अदालत ने दो लोगों को मौत की सजा सुनाई थी, जबकि अबू सलेम और एक अन्य आरोपी को उम्रकैद की सजा हुई थी, जबकि एक अन्य आरोपी को 10 साल की सजा हुई थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper