गुरुग्राम में 14 निवेशकों से 2.41 करोड़ रुपये ठगने के आरोप में एक व्यक्ति गिरफ्तार

नई दिल्ली/गुरुग्राम। दिल्ली पुलिस ने एक 65 वर्षीय व्यक्ति को 14 से अधिक निवेशकों को अपनी कंपनी में निवेश करने के लिए प्रलोभन देकर 2.41 करोड़ रुपये की ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया हैं। दरअसल, वह उन्हें आकर्षक रिटर्न की पेशकश करता था। आरोपी की पहचान हरियाणा के गुरुग्राम निवासी रविंदर कुआर अग्रवाल के रूप में हुई है।

संयुक्त पुलिस आयुक्त (आर्थिक अपराध शाखा) छाया शर्मा ने कहा कि शिकायतकर्ता गिरीश कुमार जैन और 13 अन्य पीड़ितों ने प्रयाग पॉलीटेक प्राइवेट लिमिटेड और इसके निदेशकों के खिलाफ शिकायत दर्ज की है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि इस कंपनी के निदेशकों ने उन्हें बहाने से अपनी कंपनी में पैसा लगाने का लालच दिया।

निदेशकों ने गलत तरीके से प्रस्तुत किया कि उनकी कंपनी आम जनता से पैसा स्वीकार करती है और वे अपने निवेश पर एक अच्छा रिटर्न अर्जित करेंगे। आरोपी व्यक्ति द्वारा दी गई योजना बहुत आकर्षक थी और उन्हें विश्वास दिलाया गया कि कंपनी और आरोपी व्यक्ति आम जनता से जमा राशि ले सकते हैं और वे अपने वादे और प्रतिबद्धताओं को पूरा करेंगे।

संयुक्त आयुक्त ने कहा, “पीड़ितों से वादा किया गया था कि उनका पैसा सावधि जमा के रूप में लिया जा रहा है और ब्याज का भुगतान किया जाएगा और पीड़ितों द्वारा मांगे जाने पर एक सप्ताह के अंदर वापस कर दिया जाएगा।” इस कार्यप्रणाली के माध्यम से आरोपी व्यक्ति 14 निवेशकों से 2,41,50,000 रुपये जमा करने में सफल रहे हैं।

इस शिकायत के आधार पर पुलिस ने आर्थिक अपराध शाखा थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 409, 420 और 120बी के तहत मामला दर्ज किया। जांच से पता चला कि प्रयाग पॉलीटेक प्राइवेट लिमिटेड, कंपनी और उसके निदेशकों ने निश्चित रिटर्न के वादे पर पीड़ित से पैसे स्वीकार किए और एक एनबीएफसी के रूप में काम किया, जबकि कथित कंपनी न तो आरबीआई के साथ एनबीएफसी के रूप में पंजीकृत थी और न ही वह आम जनता से जमा ले सकती है।

इसके बाद पुलिस की टीम गठित कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। शर्मा ने कहा, “अन्य सह-आरोपियों की भूमिका/संलिप्तता की जांच करने और अन्य संपत्तियों की पहचान करने के लिए उनसे पूछताछ की गई है, जिसमें धोखाधड़ी की गई राशि का निवेश किया गया है।”

अधिकारी ने कहा कि मामले की आगे की जांच जारी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper