गूगल में आ रहा एक और नया फीचर

नई दिल्ली: सर्च इंजन गूगल अब उन खबरों या जानकारियों जिन्हें यूजर्स गूगल पर सर्च कर रहे हैं को लेकर चेतावनी देगा। माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया स्थित टेक दिग्गज गूगल इस पर काम कर रहा है जिसमें ऐसे किसी कंटेंट के सर्च करने पर जो विश्वनीय नहीं हो या फिर उसमें बार-बार अपडेट हो रहा हो को लेकर यूजर को चेतावनी देगा।

इस नए फीचर में यदि सर्च किया गया कोई तथ्य विश्वसनीय नहीं है तो गूगल के तरफ से जो वॉर्निंग आएगी उसमें यह लिखा आएगा कि ऐसा लगता है कि ये परिणाम तेज़ी से बदल रहे हैं,” और एक सब टाइटल जो बताता है कि “यदि यह विषय नया है, तो विश्वसनीय स्रोतों द्वारा परिणामों को जोड़े जाने में कभी-कभी समय लग सकता है। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में नए अपडेट की घोषणा करते हुए कहा कि यूजर्स बाद में वापस देखना चाहेंगे जब सर्च इंजन को अधिक परिणाम मिले। गूगल के अनुसार, इसकी शुरूआत में यूएस-आधारित अंग्रेजी परिणामों पर दिखाई देगा। गूगल ने कहा कि किसी भी तथ्य को लेकर यह मैसेज सिर्फ तब ही दिखाई देगा जब कोई विषय तेजी से विकसित हो रहा हो और कई स्रोतों से भी कन्फर्म न हुआ हो। इस टूल को जल्द ही अन्य जगहों के लिए भी रोलआउट किया जाएगा।

गूगल ने ब्लॉग पोस्ट में कहा, ” गूगल सर्च हमेशा हमारे द्वारा प्रदान किए जा सकने वाले सबसे उपयोगी परिणामों के साथ रहेगा, कभी-कभी आप जो विश्वसनीय जानकारी खोज रहे हैं वह अभी ऑनलाइन नहीं है। कंपनी ने कहा कि यह विशेष रूप से सच हो सकता है ब्रेकिंग न्यूज या उभरते विषयों के मामले में, जब पहले प्रकाशित की गई जानकारी सबसे विश्वसनीय नहीं हो सकती है। गूगल ने नई सुविधा के साथ गूगल खोज का एक मॉडल स्क्रीनशॉट भी खाया। स्क्रीनशॉट में, एक खोज क्वेरी “106 एमपीएच पर यात्रा करते हुए यूएफओ फिल्माया गया है वह दिखाई जा रही है। यह ब्रेकिंग न्यूज या उभरते परिदृश्यों के समय गलत जानकारी दिखाने वाले गूगल के लिए एक फिक्स के रूप में आता है।

अब, नई चेतावनी गलत या गलत जानकारी को गूगल पर सामने आने से नहीं रोकेगी, यह कुछ झूठी वैधता को दूर करने में मदद कर सकती है जो एक उच्च गूगल रैंकिंग एक प्रारंभिक और अविश्वसनीय स्रोत बना सकती है। बता दें ‎कि सोशल मीडिया पर कोई भी बात या ख़बर बेहद जल्दी से वायरल हो जाती है. लोग भी बिना उसकी सत्यता का पता लगाए उस पर भरोसा कर उसे शेयर, या फ़ॉरवर्ड कर देते है। ऐसी कई खबरें और बातें होती है जो पूरी तरह से सही नहीं होती है। इसी बात का ध्यान रखते हुए यह नया फीचर लाया जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper