गेट परीक्षा के लिए छात्र जुट जाएं

गेट परीक्षा का छात्रों को शिद्दत से इंतजार रहता है। इस बार ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (2019-20) इस बार इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली की ओर से आयोजित की जाएगी। परीक्षा के रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट पर लिंक मौजूद है। हालांकि, ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक सितम्बर, 2019 में एक्टिव होगा। आप आधिकारिक वेबसाइट ‘गेटडॉटआईआईटीडीडॉटएसीडॉटइनÓ पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। गेट परीक्षा का आयोजन फरवरी (2020) के पहले सप्ताह में किया जाएगा। एडमिट कार्ड जनवरी में जारी कर दिए जाएंगे। गौरतलब है कि पिछले साल गेट परीक्षा का आयोजन आईआईटी मद्रास की ओर से किया था।

गेट परीक्षा 24 विषयों के लिए आयोजित होगी। गेट के माध्यम से कई इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, आॢकटेक्चर और अन्य कोर्स कर सकते हैं। गेट स्कोर के आधार पर बीएचईएल, जीएआईएल, एचएएल, आईओसीएल, ओएनजीसी में दाखिला ले सकते हैं। जहां तक परीक्षा का सवाल है, तो गेट में कंप्यूटर आधारित मल्टीपल च्वॉयस क्वेश्चन पूछे जाएंगे। कुल 100 अंकों के लिए 65 सवालों के जवाब देने होंगे। परीक्षा तीन घंटे के लिए आयोजित होगी। परीक्षा में दो सेक्शन होते हैं। पेपर में सामान्य योग्यता (15 अंक), इंजीनियरिंग मैथमैटिक्स (10-13 अंक) और कोर इंजीनियरिंग क्षेत्र के प्रश्न होंगे।

यह एक अखिल भारतीय परीक्षा है, जिसका उद्देश्य विद्याॢथयों की गुणवत्ता का परीक्षण और मूल्यांकन करना है। यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से छात्रों को एम.टेक एवं पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलता है। इस परीक्षा में भाग लेने के लिए बी.ई, बी.टेक, बी.फार्मा, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी में ग्रेजुएट होना जरूरी है। इस परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थी को सही दिशा में कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है। गेट परीक्षा के लिए आपको सबसे पहले मानसिक रूप से तैयार होना पड़ेगा।

परीक्षा के प्रारूप, पाठ्यक्रम, मापदंड और परीक्षा पैटर्न और इसमें सम्मिलित विषयों के बारे में आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए। गेट की तैयारी के लिए आपको एक समय सारणी बनानी चाहिए और सभी विषयों के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए। इस परीक्षा में स्वयं का मूल्यांकन करने के लिए मॉडल पेपर की सहायता लेनी चाहिए। परीक्षा के प्रारूप को समझने के बाद आप सभी विषयों का अध्ययन भली-भांति करें। इसके साथ ही आप इसके नोट बनाते जाएं। ठ्ठ विनीत वर्मा

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper