गैंगस्टर विकास दुबे के गांव के दौरे पर निकले आईजी अमिताभ ठाकुर को डीजीपी ने किया तलब

लखनऊ: गैंगस्टर विकास दुबे के एनकाउंटर स्थल भौंती और बिकरु गांव के दौरे पर निकले सिविल डिफेंस के आईजी अमिताभ ठाकुर को डीजीपी एसची अवस्थी ने लखनऊ तलब कर लिया है। आईजी के साथ उनकी एक्टिविस्ट पत्नी डॉक्टर नूतन ठाकुर भी साथ थीं। नूतन ने बताया कि डीजीपी ने कहा है कि वे बिकरु गांव और एनकाउंटर स्थल पर नहीं जा सकते हैं। इसलिए हमें लखनऊ लौटना पड़ा रहा है। हालांकि, उन्होंने कहा कि वे जल्द ही दोनों जगहों पर जाएंगे।

कानपुर के बिकरु गांव में 2 जुलाई को मुठभेड़ में सीओ समेत 8 पुलिसवालों की हत्या की गई थी। इस घटना का मास्टरमाइंड गैंगस्टर विकास दुबे एनकाउंटर में 10 जुलाई को मारा जा चुका है। अब सरकार इस कांड के पीछे की हर एक कहानी को उजागर करना चाहती है। इसके लिए एसआईटी, ईडी, आयकर विभाग विभाग द्वारा जांच कराए जाने के अलावा कमीशन भी बनाया गया है। वहीं, विकास दुबे के एनकाउंटर से करीब 20 घंटे पहले आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने एक ट्वीट किया था, जो अब वायरल है।

बीते 10 जुलाई को एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर ने विकास के एनकाउंटर पर सवाल उठाते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से शिकायत की थी। कहा था कि विकास ने जघन्य अपराध किया था, लेकिन जिस तरह से उसके बाद पुलिस ने गैर कानूनी काम किया, वह निंदनीय है। आरोप लगाया कि विकास के मामा प्रेम प्रकाश पांडेय और अतुल दुबे को गांव में मारा गया, वे इस घटना में शामिल नहीं थे। इसी तरह उसके सहयोगी प्रभात मिश्रा, प्रवीण दुबे और अब विकास दुबे का भारी पुलिसबल की मौजूदगी में मारा जाना किसी को स्वीकार नहीं हो रहा है। पुलिस की कहानी में कई खामियां हैं। विकास का घर बिना आदेश के गिराया गया, उसकी पत्नी और बच्चे से बर्ताव भी असंवैधानिक और अनुचित था। ऐसे में आईपीएस अफसर और डॉक्टर नूतन एनकाउंटर में मारे गए अपराधियों के परिजन से भी मुलाकात कर सकती हैं।

कानपुर शूटआउट के आरोपी और विकास के खास साथी अमर दुबे को एसटीएफ ने 8 जुलाई को हमीरपुर में एनकाउंटर में ढेर कर दिया था। इसके बाद उसकी पत्नी खुशी को जेल भेज दिया था। खुशी की शादी 29 जून को हुई थी। अब पुलिस ने उसे जेल से छुड़ाने के लिए 169 की कार्रवाई की है। एक या दो दिन में वह जेल से रिहा हो जाएगी। एसएसपी दिनेश कुमार पी ने बताया कि, उसकी शूटआउट में कोई भूमिका नहीं मिली है। इसलिए उसे जेल से रिहा कराने के लिए कार्रवाई की गई है। कोई भी निर्दोष जेल नहीं जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper