गोंडा में धूमधाम से मनाया गया स्वच्छ भारत दिवस

गोंडा ब्यूरो: सरकार के निर्देशन में चलाए जा रहे ग्राम स्वराज अभियान के तहत बुधवार को जिले में स्वच्छ भारत दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया। भारत सरकार द्वारा चयनित जिले के सात ग्रामों तथा राज्य सरकार द्वारा चयनित 16 ग्रामों में स्वच्छ भारत दिवस का आयोजन किया गया।

ग्राम स्वराज अभियान के तहत भारत सरकार द्वारा चयनित विकासखण्ड झंझरी अन्तर्गत कपूरपुर, कटरा अन्तर्गत लक्ष्मनपुर कटौली, मनकापुर में महेवा गोपाल, पण्डरीकृृपाल में बैनिया व पिलखांवां, रूपईडीह में भुड़कुड़ा तथा विकासखण्ड छपिया अन्तर्गत बेलहरी बुजुर्ग में स्वच्छ भारत दिवस का आयोजन किया गया।

इसी अभियान के राज्य सरकार के निर्देशन तहत जनपद के 16 ब्लाकों के एक-एक गांवों में भी स्वच्छ भारत दिवस का आयोजन किया गया। ग्राम स्वराज अभियान के तहत स्वच्छ भारत दिवस के मौके पर अनुसूचित जाति बाहुल्य विकासखण्ड बेलसर अन्तर्गत ग्राम पूरे डाल में सांसद कैंसरगंज बृजभूषण शरण सिंह, डीएम जेबी सिंह, विधायक तरबगंज प्रेम नरायण पाण्डेय व अन्य अधिकारियों ने पहुंचकर ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार बताया और सरकार की योजनाओं का सत्यापन किया।

सांसद व जिलाधिकारी पहुंचे अनुसचित जाति बाहुल्य गांव पूरे डाल

सांसद द्वारा ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागयके करते हुए आहवान किया कि वे सब अपने-अपने घर, पास पड़ोस में साफ-सफाई रखें और प्रधानमंत्री जी के सपने को साकार करने के लिए अभियान से जुड़ें। सरकारी योजनाओं के सत्यापन के दौरान ग्रामीणों द्वारा कोटेदार द्वारा राशन कम दिए जाने की शिकायत की गई तो सांसद व जिलाधिकारी द्वारा कोटेदार को तलब किया गया। मामले की गम्भीरता को देखते हुए पूर्ति निरीक्षक तरबगंज को हटाने व मामले की जांच तहसीलदार तरबगंज को सौंप दी है। सांसद द्वारा देश की गरीब जनता के प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गइ।

इस अवसर पर जिलाधिकारी जेबी सिंह ने बताया कि भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा ग्राम स्वराज अभियान के तहत चयनित सभी ग्रामों में सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओं से शत-प्रतिशत संतृृप्त किया जाना है जिसमें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सौभाग्य(प्रधानमंत्री बिजली हर घर योजना), उजाला योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा मिशन इन्द्रधनुष, स्टार्ट अप इन्डिया, पेंशन योजनाओ जैसे वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांगजन सशक्तीकरण, प्रधानमंत्री आवास योजना, पेयजल योजना के तहत हैण्डपम्पों का अधिष्ठान एवं रिबोर) राशन कार्ड, अनुसूचित जाति/जन जाति हेतु शादी अनुदान योजना, अनुसूचित जाति/जन जाति हेतु निःशुल्क बोरिंग तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लाभार्थियों को अभियान में लाभान्वित किया जाएगा।

स्वच्छता का संदेश देने के साथ निःशुल्क बांटे डस्टबिन व झाड़ू

जिले की सातों नगर पालिका/नगर पंचायत के एक-एक वार्ड व 16 विकासखण्डों के एक-एक गांवों को भी इस अभियान में चयनित किया गया है जिसमें नगर पालिका गोण्डा में सिविल लाइन तृृतीय, करनैलगंज में ठठराही, नवाबगंज में पड़ाव पश्चिमी मध्य, मनकापुर में पटेल नगर, खरगूपुर में कठरिया उत्तरी, परसपुर में चमारन टोला तथा नगर पंचायत कटरा में नाऊ टोला को चयनित किया गया है। वहीं पंचायतीराज विभाग द्वारा जनपद के सभी विकासखण्डों से एक-एक गांव चयनित किए जा रहे हैं जहां पर सरकार की सोलह मुख्य विभागीय योजनाओं के तहत लोगों को 05 मई तक लाभान्वित कर दिया जाएगा। पूरे डाल में सांसद, जिलाधिकारी व विधायक द्वारा ग्रामीणों को निःशुल्क डस्टबिन व झाड़ू वितरित किए।

भारत सरकार से आई टीम ने चयनित गांवों का देखा हाल, प्रभावी क्रियान्वयन के दिए निर्देश

वहीं भारत सरकार से आए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के डिप्टी सेक्रेटरी अजय जोशी व अन्डर सेक्रेटरी मानव संसाधन विकास मंत्रालय कमलजीत सिंह ने जिला पंचायतराज अधिकारी धनश्याम सागर के साथ भारत सरकार द्वारा चयनित ग्राम कपूरपुर, बैनिया व पिलखांवा का निरीक्षण किया तथा सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन की हकीकत देखी तथा अधिकारियों का निर्देश दिए कि सरकार की मंशानुसार सभी जनकल्याणकारी एवं लाभार्थीपरक योजनाओं को हर पात्र तक पहुंचाया जाए। उन्होने कहा कि सरकार जन-जन के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और ग्राम स्वरात अभियान इसी दिशा में एक ठोस कदम है।

सांसद कैसरगंज ने चाौपाल लगाकर विकास कार्यों की किया समीक्षा

पूरे डाल में कार्यक्रम समाप्ति के उपरान्त सांसद कैंसरगंज ने अधिकारियों के साथ विकास खण्ड बेलसर में विकास कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान तमाम ग्राम प्रधानों व लाभार्थियों ,ज्ञरा लाभार्थीपरक योजनाओं में गड़बड़ी व पक्षपात किए जाने के शिकायत की गई। शिकायतों का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने जिम्मेदार विभागीय अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर शिकायतों को निस्तारित करने के निर्देश दिए हैं। ग्राम लिलोई कला में प्रधानमंत्री आवास खाद्यान्न वितरण में में अनियमितता की शिकायत प्राप्त हुई। जिस पर डीएम ने कार्यवाही हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। ब्लाक परिसर में भी सांसद, जिलाधिकारी व विधायक द्वारा ग्रामीणों को निःशुल्क डस्टबिन व झाड़ू वितरित किए।

इस अवसर पर पूर्व विधायक अवेधश कुमार सिंह मंजू सिंह, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष अकबाल बहादुर तिवारी, सांसद प्रतिनिधि संजीव सिंह, पूर्व ब्लाक प्रमुख अजीत सिंह, सीओ तरबगंज केसी सिंह, तहसीलदार तरबगंज श्याम कुमार, बीडीओ बेलसर, यशवन्त सिंह, प्रधान रज्जन बाबा, प्रधान पूरे डाल, व अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा ग्रामीण उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper