गोरखनाथ मंदिर हमला : मुर्तजा की बढ़ाई गई रिमांड, सामने आई अहम जानकारियां

गोरखपुर। गोरखनाथ मंदिर हमले के आरोपी मुर्तजा अब्बासी को यूपी एटीएस के द्वारा कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार को कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने उसे 16 अप्रैल तक पुलिस रिमांड में रखने का आदेश दिया है। इससे पहले उसे 7 दिन की रिमांड पर दिया गया था। जिसके बाद कोर्ट में उसकी रिमांड बढ़ाने को लेकर अर्जी दी गई थी।

बढ़ाई गई रिमांड
यूपी एटीएस ने अभी तक मुर्तजा अब्बासी से पूछताछ में सामने आए तथ्यों की जांच के लिए रिमांड बढ़वाई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 2 अप्रैल को मुर्तजा ने अपनी सारी ऑनलाइन एक्टिविटीज को बंद कर दिया था। उसी दिन दो लोग बैंक के कर्मचारी बनकर उसके घर पहुंचे थे और पूछताछ की थी। उन्होंने खुद को बैंक कर्मचारी बताते हुए मुर्तजा पर 25 लाख के लोन की बात कही थी। उन्होंने परिजनों से उसकी आईडी और बैंक लोन की डिटेल मांगी और इसके बाद वहां से चले गए। दरअसल मुर्तजा को शक हो गया था कि एजेंसियों की नजर उस पर है। इसी के चलते वह 2 अप्रैल की सुबह नेपाल निकल गया था। हालांकि अगले ही दिन वह सुबह गोरखपुर आ गया। इन तमाम बातों को लेकर एटीएस उससे पूछताछ कर रही है।

साथियों की तलाश भी है जारी
मुर्तजा यूट्यूब पर सिर्फ जिहाद से जुड़े हुए वीडियो ही नहीं देखता था बल्कि जिहादी विचारों से जुड़ी वेबसाइट को भी सर्च करता था। उसकी रुचि जिहादी विचारधारा वाले धार्मिक नेताओं में भी थी। वह सीरिया के सिर कलम करने वाले और लोन वुल्फ अटैक के वीडियो भी देखता था।

बड़ी तैयारी में लगा था मुर्तजा
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार वह आईएसआईएस में शामिल होने की तैयारी में भी लगा हुआ था। हालांकि इसकी शुरुआत हनी ट्रैप के जरिए हुई थी। बताया जाता है कि मुर्तजा के पास एक ईमेल आया था जो कि किसी लड़की का था। वह लड़की आईएसआईएस कैंप का हिस्सा थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper