गोरखपुर में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी चूक ने खड़ी कर दी 50 कैदियों के लिए मुसीबत

लखनऊ: कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी चूक ने 50 कैदियों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है। जिला जेल की मिलेनियम बैरक के दो कैदियों का एंटीजन टेस्ट हुआ था, जिसमें उन्हें स्वस्थ बताया गया था। लेकिन जब आरटी-पीसीआर (रियल टाइम रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमेरेज चेन रिएक्शन) टेस्ट हुआ तो वे कोरोना पॉजिटिव निकले। अब स्वास्थ्य विभाग ने सभी 2200 बंदियों के जांच की योजना बनाई है।

दरअसल, मुख्य जेल में बंदियों के बीच संक्रमण न फैले, इसके लिए जिले के डेयरी कॉलोनी में रेलवे के सामुदायिक भवन में अस्थायी जेल बनाया गया है। पिछले दो ‌जुलाई से जेल आने वाले हर नए बंदी को पहले अस्थायी जेल में रखा जा रहा है। वहां से उनको अस्पताल भेजकर कोरोना की एंटीजन जांच कराई जा रही है। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही मुख्य जेल में शिफ्ट किया जा रहा है। बीते दो जुलाई से अस्थायी जेल में करीब 100 बंदी आ चुके हैं। जिनकी कोरोना की जांच कराई गई है। जिसमें से अधिकांश की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद मुख्य जेल के मिलेनियम बैरक में उन्हें शिफ्ट कर दिया गया है। इसमें रविवार को पा‌जिटिव आने वाले दोनों बंदी भी शामिल रहे हैं।

इन दोनों को भी मिलेनियम बैरक में रखा गया। लेकिन रविवार की रात को दोनों की पीसीआर रिपोर्ट पाजिटिव आ गई। इसके बाद सोमवार को दोनों को मुख्य जेल के मिलेनियम बैरक से रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया गया। एक बंदी अपहरण, तो दूसरा दहेज हत्या के आरोप में जेल आया है। कोरोना पाजिटिव आने वाले एक बंदी को कैंपियरगंज पुलिस ने किशोरी के अपहरण के आरोप में बीते आठ जुलाई को गिरफ्तार कर जेल भिजवाया था। वह इलाके के बलुआ का रहने वाला है। वहीं दूसरे बंदी को बीते आठ जुलाई को गोला पुलिस ने दहेज हत्या, दहेज उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भिजवाया। वह चाड़ी गांव का रहने वाला है।

जेल अधीक्षक डॉक्टर रामधनी ने बताया कि, दोनों बंदियों की रिपोर्ट नि‌गेटिव आने के बाद ही उन्हें मुख्य जेल लाया गया। अब उनकी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पाजिटिव आ गई है। लिहाजा मुख्य जेल से उन्हें रेलवे अस्पताल भर्ती कराया गया है। जिस मिलेनियम बैरक में ये अन्य 50 बंदियों के साथ थे, उनकी भी जांच कराई जाएगी। साथ ही अस्थायी जेल, मुख्य जेल को सैनेटाइज कराया जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper