गोरखपुर से नेपाल बॉर्डर तक बनेगा फोरलेन, चुनाव से पहले पीएम मोदी कर सकते हैं शिलान्यास, यह होगा खास

गोरखपुर: गोरखपुर से नेपाल बॉर्डर के सोनौली बाईपास (एनएच-29ई) तक 79.54 किलोमीटर लंबाई का फोरलेन का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 2555.50 करोड़ का बजट इस फोरलेन निर्माण के लिए स्वीकृत कर दिया है। विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के पूर्व इस फोरलेन सड़क के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी हो सकता है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने जंगल कौड़िया से सोनौली बाईपास तक फोरलेन का टेंडर पहले ही जारी कर चुकी है। दावा किया जा रहा है कि फरवरी तक निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हिन्दुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड के लोकार्पण समारोह में कहा था कि जल्द ही गोरखपुर सोनौली राजमार्ग को भी फोरलेन बनाया जाएगा।

असल में खाद कारखाना, महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय एवं समेत कई अन्य परियोजनाओं के आने से गोरखपुर-सोनौली मार्ग पर भविष्य में और ट्रैफिक बढ़ने की उम्मीद है। यह रोड पहले भी बौद्ध परिपथ से जुड़ा होने के कारण पयर्टन की दृष्टी से भी भी महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर गोरखपुर के जंगल कौड़िया से लेकर सोनौली बाईपास तक करीब 79.54 किलोमीटर लंबाई में सड़क को फोरलेन बनाने की मंजूरी मिली थी। विधानसभा चुनाव की अधिसूचना की संभावित देखते हुए एनएचएआई ने पिछले दिनों टेंडर भी जारी कर दिया था। केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत इस धनराशि में सड़क निर्माण समेत भूमि अधिग्रहण का भी खर्च शामिल है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper