गोरखपुर से शामली तक बनेगा 500 किमी लंबा एक्सप्रेस-वे, इन 20 जिलों को मिलेगी रफ्तार

गोरखपुर: गोरखपुर को जल्द ही एक और एक्सप्रेस वे मिलेगा। 500 किमी लंबा यह एक्सप्रेस वे गोरखपुर-सोनौली फोरलेन पर पीपीगंज से कैम्पियरगंज के बीच से शुरू होगा और संतकबीरनगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर समेत 20 से अधिक जिलों से होते हुए शामली तक जाएगा। यह पूरी तरह ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे होगा, यानी इसके लिए नये सिरे से जमीन का अधिग्रहण होगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने डीपीआर के लिए कंसलटेंट की नियुक्ति कर ली है।

गोरखपुर-शामली एक्सप्रेस वे पंजाब-नार्थ-ईस्ट कॉरिडोर का हिस्सा है। अंबाला से शामली तक करीब 110 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू हो गया है, जो 2024 में पूरा हो जाएगा। वहीं गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक एक्सप्रेस-वे की डीपीआर भी बन रही है।

गोरखपुर से तीसरा एक्सप्रेस-वे होगा
गोरखपुर-शामली एक्सप्रेस वे यहां से शुरू होने वाला तीसरा एक्सप्रेस वे होगा। अभी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने वाले गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण चल रहा है। करीब 40 फीसदी काम पूरा हो गया है। वहीं गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक 519 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे की डीपीआर का काम तेजी से चल रहा है। गोरखपुर-शामली एक्सप्रेस-वे की डीपीआर को लेकर काम शुरू हो गया है। डीपीआर बनने के बाद लागत और रूट के बारे में सही जानकारी मिल जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper