घटतौली में जियामऊ पेट्रोल पंप पर कार्रवाई

लखनऊ: पेट्रोल पम्पों की डिस्पेंसर मशीनों में चिप लगाकर घटतौली करने के मामले में इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने शुक्रवार को जियामऊ स्थित अग्रवाल ब्रदर्स पेट्रोल पम्प को बर्खास्त कर दिया है। तेल कम्पनी ने ये कार्रवाई कोर्ट का फैसला आने के बाद की है, चूकि पम्प में अभी तेल का स्टाक है, लिहाजा इसे शुक्रवार को कम्पनी ने अधिग्रहित नहीं किया है माना जा रहा है कि सोमवार तक स्टाक समाप्त होते ही पम्प को कम्पनी अपने कब्जे में लेगी। इसके बाद अब इस पम्प का संचालन कम्पनी अपने स्तर से करवाएगी इसके लिए उक्त पम्प का ठेका दिया जाएगा। आम जनता को उक्त पम्प के बन्द हो जाने से करीब 20 दिन परेशानी होगी, क्योंकि इसके बाद ठेके की औपचारिक्ताएं पूरी होते ही संचालन पुन: शुरू हो जाएगा।

गौरतलब है कि जून 2017 में एसटीएफ द्वारा पेट्रोल पम्पों में चिप लगाकर भारी मात्रा में घटतौली किए जाने का खुलासा किया गया था। इस मामले में एसटीएफ ने कई पेट्रोल पम्प मालिकों को गिरफ्तार भी किया था। इसके बाद पेट्रोल पम्प मालिकों ने एसटीएफ द्वारा छापे के दौरान पम्प कर्मचारियों के साथ मारपीट किए जाने की बात कहते हुए भय का बहाना बनाते हुए अपने कर्मचारियों को भगा दिया और करीब तीन घंटे तक शहर में तेल को लेकर अफरा-तफरी मचने के बाद सरकार पर दबाव बनाने में कामयाबी हासिल कर ली। इसके बाद राज्य सरकार ने प्रदेश के 3500 पेट्रोल पम्पों की जांच के आदेश तो दे दिए लेकिन एसटीएफ को हटा दिया। इसके बाद जब बांट-माप व जिलापूर्ति विभाग की संयुक्त टीम ने सभी पेट्रोल पम्पों की जांच की तो अधिकतर पेट्रोल पम्पों में माइक्रोप चिप पायी गयी। इसीक्रम में जियामऊ स्थित अग्रवाल ब्रदर्स फिलिंग स्टेशन की डिस्पेंसर मशीन नम्बर एक भी घटतौली के लिए लगायी गयी चिप पायी गयी।

चूकि की तेल की आपूर्ति को देखते हुए सरकार ने यह तय किया था, कि पम्प की जिस मशीन में चिप पायी जाएगी केवल उसी को सील किया जाएगा पूरा पम्प सील नहीं किया जाएगा। चूकि यह मामला कोर्ट में विचाराधीन था, जिस पर 17 मई को फैसला आने के बाद इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने उक्त पम्प को 24 मई को बर्खास्त कर दिया है। कम्पनी के उपमहाप्रबंधक एम.के अवस्थी का कहना है चूकि पम्प में जब तक पुराना स्टाक रहता है तब तक संचालन बंद नहीं किया जा सकता है। पम्प में तेल समाप्त होते ही अभिग्रहण कर लिया जाएगा। एक सवाल के जवाब में श्री अवस्थी ने बताया कि उक्त पम्प का संचालन अब कम्पनी अपने स्तर से कराएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper