घर-घर कूड़ा कलेक्शन तथा हर घर जल नल कनेक्शन के कार्य को प्राथमिकता के स्तर पर किया जाए : जिलाधिकारी

बरेली: जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में कल नगर पालिका/नगर पंचायतों की कार्य योजनाओं की स्वीकृति के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गयी । बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्रीमती ऋतु पुनिया, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायतों के चेयरमैन सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी ने समस्त नगर पालिका के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत घर-घर कूड़ा कलेक्शन के कार्य को प्राथमिकता के स्तर पर किया जाये। उन्होंने कहा कि नवाबगंज नगर पालिका में इस समय 6 हजार घर हैं, जिनमें से अभी तक केवल 3 हजार घरों में ही वाटर सप्लाई का कनेक्शन हो पाया है। उन्होंने शीघ्र वाटर सप्लाई कनेक्शन कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन नगर पालिकाओं में अभी तक नालियों का निर्माण नहीं हो पाया है उसे ही शीघ्र निर्माण कराया जाए। उन्होंने समस्त नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपनी अपनी नगर पंचायतों में एक अशोक का पेड़ अवश्य लगायें। उन्होंने समस्त नगर पंचायतों/नगर पालिकाओं के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये कि तालाबों का सौन्द्रर्यीकरण, वाटर हारवेस्टिंग, जल संरक्षण तथा पौधे लगाने पर जोर दिया जाये।

जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी फरीदपुर को निर्देश दिये कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत कम से कम 100 डस्टबिन नगर पालिका फरीदपुर में विभिन्न स्थानों पर रखवाएं जायें। उन्होंने समस्त नगर पालिकाओं/नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिये कि समस्त नगर पंचायतों/नगर पालिकाओं में घर-घर कूड़ा कलेक्शन हेतु कूड़े वाली गाड़ियों को लगाया जाए तथा उनमें स्वच्छ भारत अभियान के गीत को भी बजाया जाये, जिससे लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता बढ़ सकें। उन्होंने अधिशासी अधिकारी फरीदपुर को निर्देश दिये कि अभी भी कुछ स्थान ऐसे हैं जहां पर नालियों और नालों से तालाबों में पानी जाता है उसमें जाली लगायी जाएँ । उन्होंने शीघ्र ही जाली लगाने के निर्देश दिये ।

जिलाधिकारी को अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने अवगत कराया कि नगर पालिका नवाबगंज में एम0आर0एफ0 सेंटर से जा रही सड़क खराब स्थिति में है इसको इण्टरलाकिंग रोड बनाने की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने वहां पर इण्टरलाकिंग रोड बनवाने के निर्देश दिये । जिलाधिकारी ने बहेड़ी में स्थित अम्बेडकर पार्क का सौन्द्रर्यीकरण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने इसके अन्तर्गत पार्क में प्रकाश की व्यवस्था करने, पेड़-पौधे लगाने तथा पथ मार्ग बनाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जिन एम0आर0एफ0 सेन्टरों पर अभी तक विद्युत, वाटर टैंक, फागिंग मशीन, मोबाईल टायलेट आदि की व्यवस्था नहीं हो पाई है उसे शीघ्र ही पूरा करने के निर्देश दिए।

बरेली से ए सी सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper