घर पर बनाये स्वादिष्ट मूली के पराठे, खाये और खिलायें, जाने विधि

सर्दियों में पराठे का स्वाद कुछ अलग ही होता है, क्योकि ठंड में पराठे ज्यादा सभी पंसद करते है। सर्दियों गर्मागरम पराठे स्वाद हर कोई लेना चाहता है। सर्दियों के मौसम में कई तरह के पराठे खाए जाते हैं जैसे आलू का पराठा, गोभी का पराठा, मेथी का पराठा लेकिन क्या आपने कभी मूली का पराठा खाया है। अगर आपको मूली के पराठे नही आते बनाने तो जानिये विधि:

सामग्री:

मूली – 2 बड़ी
हरी मिर्च- 2 बारीक कटी
हरा धनिया- एक कटोरी बारीक कटा
अदरक- आधा इंच कद्दूकस किया हुआ
एक चम्मच चाट मसाला एक चम्मच जीरा पाउडर
3 कप आटा
आधा चम्मज अजवाइन
आधा टी-स्पून नमक
घी या मक्खन
नमक स्वादानुसार

मूली का पराठा रेसिपी:

मूली का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में आटा, अजवाइन और नमक डालकर अच्छे से मिला लें और थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए गूंथ लें। ध्यान रहे कि आटा ज्यादा लोचदार नहीं होना चाहिए।
इसके बाद मूली को साफ करके छील लें और फिर इसे कद्दूकस कर लें। मूली के लच्छों को हाथ से थोड़ा दबा दें ताकि पानी निकल जाए।
अब इस मूली के लच्छों में हरी मिर्च, हरा धनिया, चाट मसाला, जीरा पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिला लें।
अब आटे को गोल लोई बनाकर इसे हाथ पर रखकर पूड़ी का आकर बना लें। अब इसमें पराठे का स्टाफिंग डालकर चारों तरफ से फोल्ड करें और हर किनारे से इसे बंद कर लें। इसे हाथ से थोड़ा चपटा कर लें और हलके हाथ से बेल लें।
लीजिए तैयार हो चुका है आपका गर्मागर्म मूली का पराठा। इसे दही, रायते, अचार या फिर खट्टी चटनी के साथ मजे लेकर खाएं और मेहमानों को भी सर्व करें।
आप भी खाये और अपने लोगों को भी खिलायें, पाइये तरीफें के पुल, ये ऐसा पराठा जो कि सभी को पंसद आता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper