घर में इस तरह बनाएं काढ़ा, दोगुनी तेजी से बढ़ेगी अपनी इम्यूनिटी पावर

लखनऊ: धीरे-धीरे गर्मी खत्म हो रही है और सर्दियों का मौसम शुरू हो रहा है। इस मौसम में शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी कम होने लगती है या नहीं आपका इम्युनिटी सिस्टम भी कमजोर होने लगता है। जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। फिलहाल कोरोनावायरस का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है जाहिर है कि ऐसे मौसम में शरीर के भीतर से कमजोर होने की समस्या ज्यादा हो सकती है। शरीर को मजबूत करने के लिए आप काढ़ा पी सकते हैं एक्सपर्ट्स मानते हैं कि विभिन्न आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से मिलकर बना काढ़ा तेजी से आपको मजबूत करता है।

उबलते पानी में पिसी हुई लौंग, काली मिर्च, इलायची, अदरक और गुड़ डालें। इसे कुछ देर तक अच्छा उबलने दें और फिर कुछ तुलसी की पत्तियां डाल दें ऐसा करने से जब पानी आधा हो जाए तो उसे छानकर पी लें। एक चम्मच काली मिर्च और आधा चम्मच नींबू का रस एक कप पानी में मिला लें और इसे रोज सुबह दी है। इसके ठंडा होने पर आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से आपको सर्दी खांसी जुकाम में भी राहत मिलेगी।

एक गिलास पानी को अच्छी तरह से उबालें फिर इसमें थोड़ा सा आधा चम्मच अजवायन मिला लें। जब पानी आधा हो जाए तो उसे छानकर पिए। अजवाइन पाचन क्रिया को ठीक करने में काफी मदद करती है और साथ ही गैस या अपच जैसी समस्या भी इससे दूर होती है। इस काढ़े को पीने से खांसी और पेट दर्द की समस्या दूर होती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper