---- 300x250_1 ----
--- 300x250_2 -----

घर में पैसे रखते वक्त आपकी इस गलती से होता है नुकसान, ध्यान दें यह जरूरी बातें

लखनऊ: पैसा एक ऐसी चीज है जिसको पाने की चाहत हर किसी मनुष्य के मन में रहती है। लोग दिन-रात मेहनत करते हैं, ताकि वह अपने जीवन में तरक्की हासिल कर सके और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सके, परंतु कुछ लोग पैसा कमाने में कामयाब हो जाते हैं तो कुछ लोगों को असफलता का सामना करना पड़ता है। अगर आप कड़ी मेहनत से पैसा कमा भी लेते हैं तो धन रखने की जगह की भी बहुत अहम भूमिका मानी गई है। जी हां, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर पैसे रखने के स्थान के बारे में कुछ नियम बताए गए हैं।

अगर आप इन नियमों का पालन करते हैं तो इससे आपके धन में इजाफा हो सकता है परंतु इन नियमों का पालन ना करने की वजह से आपको फायदे की जगह नुकसान का सामना करना पड़ेगा। इसी वजह से इन नियमों की जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। अगर आपसे छोटी सी भी गलती हो गई तो इसकी वजह से आपको लगातार धन हानि का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में जिस जगह पर धन रखते हैं वहां पर किन चीजों का ध्यान देना चाहिए? इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

पैसों की तिजोरी इस जगह पर रखें

अगर आप धन रखने के लिए तिजोरी का प्रयोग कर रहे हैं तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आप अपने धन की तिजोरी हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही रखिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर इस दिशा में धन की तिजोरी रखी जाए तो इससे घर में कभी भी पैसों की किल्लत नहीं होती है। आप भूल कर भी तिजोरी उत्तर-पूर्व कोने में ना रखें, क्योंकि इसके कारण धन हानि का सामना करना पड़ता है।

तिजोरी का दरवाजा इस दिशा में ना खुले

बहुत से लोग धन रखने की तिजोरी को अपने घर के अंदर फिक्स करवा लेते हैं परंतु अगर आप भी अपने घर के अंदर तिजोरी को स्थाई रूप से रख रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखिए की तिजोरी का दरवाजा दक्षिण दिशा की तरफ नहीं खुलना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके घर में लक्ष्मी जी का वास नहीं होता है।

अलमारी को सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए

आप अपने घर में अलमारी रख रहे हैं तो आप उसके नीचे स्टैंड जरूर लगा दीजिए। कभी भी आप अलमारी को सीधे जमीन पर ना रखें। अलमारी को धन की देवी माता लक्ष्मी जी का ही स्वरूप माना जाता है। अगर आप अलमारी सीधा जमीन पर रखते हैं तो इससे अशुभ फल की प्राप्ति होती है। अगर आप नीचे स्टैंड नहीं लगा रहे तो आप अलमारी के नीचे कोई ना कोई कपड़ा जरूर बिछा दीजिए या फिर लकड़ी का कोई टुकड़ा भी अलमारी के नीचे रख सकते हैं, लेकिन सीधा अलमारी जमीन पर रखने से बचना होगा।

पैसों की तिजोरी खाली न छोड़ें

पैसों की तिजोरी को खाली नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से माता लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं। आप तिजोरी में हमेशा कुछ गहने या पैसे जरूर रखिये। इसके अलावा आप तिजोरी में हमेशा चांदी के सिक्के विषम संख्या में रखें और गोमती चक्र भी रखिए। आप इन चीजों को लाल कपड़े में लपेट कर रख सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper