चंद्र ग्रहण 2019ः आज दिखेगा साल का पहला ब्लड मून, इन बातों का रखें ध्यान

नई द‍िल्‍ली : 21 जनवरी को यानि सोमवार को साल 2019 का पहला चंद्र ग्रहण लगने वाला है। भारतीय समयनुसार यह ग्रहण 20 जनवरी सुबह 10 बजे से लेकर 21 जनवरी की शाम 3 बजकर 33 मिनट तक रहेगा। इसके बाद रात्रि 11 बजकर 40 मिनट से पूर्ण चंद्रग्रहण शुरू होगा। हालांकि यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। यह केवल अफ्रीका, यूरोप, उत्तरी-दक्षिणी अमेरिका और मध्य प्रशांत में ही दिखाई देगा। ग्रहण के प्रभाव के कारण 21 जनवरी से 5 फरवरी के बीच उत्तर और मध्य भारत में कई स्थानों पर बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

बता दें कि चंद्रग्रहण के दौरान और इसके बाद में भी कई सारी बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, चंद्रग्रहण एक अशुभ घटना है और इसकी छाया से बचने के लिए लोग ग्रहण के बाद स्नान-दान करते हैं। इस दौरान चांद देखने की भी मनाही होती है। खासतौर पर कुंवारी कन्‍याओं, गर्भवती महिलाओं, श‍िशुओं और बुजुर्गों को ग्रहण के चांद से रहने की सलाह दी जाती है।   

चंद्र ग्रहण के दौरान तो कई काम करने की मनाही होती है लेकिन ग्रहण के बाद अपना रुटीन शुरू करने से पहले भी कुछ नियम पूरे करने होते हैं। दरअसल चंद्र ग्रहण का प्रभाव 108 द‍िन तक माना जाता है। ऐसे में ये नकारात्‍मकता दूर करने के लिए ग्रहण खत्‍म होने के बाद कुछ उपाय करने जरूरत होती है। साथ ही ग्रहण के बाद घर की अच्‍छी तरह सफाई भी आवश्‍यक बताई गई है। चंद्र ग्रहण का असर आप पर न पड़े, इसके लिए जरूरी है कि ग्रहण के बाद इन बातों का पालन किया जाए : 

चंद्र ग्रहण के बाद इन बातों का रखें ध्यान-चंद्र ग्रहण 2019ः आज दिखेगा साल का पहला ब्लड मून, 

  1. ग्रहण के बाद बिना स्‍नान व पूजा क‍िए कुछ भी ग्रहण न करें। 
  2. ग्रहण के समय पहने गए वस्‍त्रों को दोबारा नहीं पहनना चाहिए। बेहतर होगा कि आप स्‍नान के बाद इनको दान कर दें। 
  3. स्‍नान के बाद घर का पूजा घर भी शुद्ध करें। इसके ल‍िए देवी-देवताओं व भगवान की सभी प्रतिमाओं व तस्‍वीरों पर गंगाजल छ‍िड़क दें।
  4. ग्रहण के बाद घर की अच्‍छी तरह सफाई करें और पूरे घर में धूप या अगरबत्‍ती का धुआं दिखाएं। 
  5. चंद्र ग्रहण के बाद पितरों को याद करें व उनके नाम पर दान दें। ऐसा करने से ग्रहण का बुरा प्रभाव उतर जाएगा। 
  6. ग्रहण के बाद श‍िव पूजा भी फायदेमंद मानी गई है। अगर आप ये पूजा किसी मंद‍िर में जाकर करें तो बेहतर होगा। 
  7. घर में तुलसी का पौधा भी चंद्र ग्रहण से प्रभावित होगा। इसकी पूजा करने से पहले इस पर गंगा जल छ‍िड़कें। 
  8. तीन सूखे नारियल और सवा किलो सतनाजा प्रातरू दान में दें या जल प्रवाह करने से भी ग्रहण का प्रभाव कम होता है। 
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper