चाय पीने वाले लोग एक बार इस खबर को ज़रूर पढ़ें, वरना बाद में पछताने से कोई फायदा नहीं

कई लोग अक्सर सुस्ती व थकान को मिटाने के लिए चाय का सहारा लेते है। लेकिन अभी हाल ही में हुआ एक अध्ययन आपको एक बार फिर सोचने पर मजबूर कर सकता है। ज़्यादा चाय पीने वाले पुरषों के लिए ये खबर ज़रा चौकने वाली हो सकती है।

लम्बे समय तक किये गये एक अध्ययन के अनुसार दिन में सात कप से ज़्यादा चाय पीने पर पुरषों को प्रोस्टेट कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है।ग्लासगो विश्वविद्यालय के शोध कर्ताओ ने चार दशक तक 6 हज़ार से ज़्यादा लोगो पर नज़र रखी और पाया कि जो लोग दिन भर में सात कप या इससे ज़्यादा चाय पी रहे थे।

उनमे दो से तीन कप चाय पीने वालो की अपेक्षा प्रोस्टेट कैंसर होने की आशंका 50 प्रतिशक ज़्यादा थी। शोध कर्ताओ के अध्यन की रिपोर्ट योतिशन अन् कैंसर के प्रकाशित हुई है इससे पहले कई शोधो में दावा किया गया था। कि चाय पीने से कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है और इसके अलावा ये दावा भी किया गया था। कि चाय पीने से हृदय की बीमारियां और मधुमेह होने की आशंका भी कम हो जाती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper