चाय में डालें एक चुटकी मुलेठी और लॉन्ग बढ़ेगा इम्युनिटी

 

लखनऊ: सर्दी या जुकाम के समय सबसे अच्छा चाय पीना लगता है। इतना ही नहीं, हम में से अधिकतर लोग बिना चाय के बिना नहीं रह पाते। यूं भी कहा जाता है कि अगर आप कहीं बाहर से घर आए हैं तो गर्म पेय पीना चाहिए। चाय को रोजाना पीना कई लोग हेल्दी नहीं मानते, लेकिन अगर चाय में कुछ चीजें जोड़ दी जाएं तो रोजाना पीने के लिए यह काफी हेल्दी पेय पदार्थ है। इसमें कुछ चीजें जोड़ने से यह काफी अच्छा इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक बन सकती है।

इम्युनिटी कभी भी एक दिन में स्ट्रांग नहीं होती है। इम्युनिटी स्ट्रांग करने के लिए किसी भी चीज को रोजाना और लंबे समय तक लेना जरूरी है। इस समय सबसे जरूरी है कि हम अच्छा खाएं। यह करने के लिए सबसे आसान तरीका है कि हम छोटी-छोटी चीजों को अपने डेली रूटीन में शामिल कर लें। इससे आपके शरीर पर प्रभाव बढ़ेगा और एक समय के बाद आपकी इम्युनिटी पर भी इसका असर पड़ेगा।

​चाय सबसे हेल्दी ड्रिंक
चाय में सही चीजें एड करने से यह सबसे हेल्दी ड्रिंक में से एक साबित हो सकती है। चाय में अदरक, शहद या गुड़ मिलाने से आपकी चाय स्पेशल बन जाती है। आपने अब तक चाय को अलग-अलग तरीके से बनाया होगा, लेकिन आज हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे जिससे आपकी चाय अधिक हेल्दी और अच्छे फ्लेवर की हो जाएगी।

अगली बार जब आप चाय बनाएं तो ध्यान रखें कि इसमें एक चुटकी मुलेठी और लॉन्ग ड़ाल दें। यह दोनों चीज़ें आसानी से मार्केट में मिल जाती हैं। इससे आपके इम्यून सिस्टम को बहुत लाभ मिलता है। कोल्ड और कफ यानी सर्दी-जुकाम और बलगम के अलावा यह फ्लू जैसे लक्षणों में भी स्वास्थ्य का ध्यान रखता है।

​मुलेठी
यह जड़ी-बूटी इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए फिलहाल उपलब्ध सबसे अच्छी हर्ब्स में से एक कही जा सकती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से निजात दिलाने के साथ-साथ यह गले और रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन्स को भी ठीक करने में मदद करती है। मुलेठी में एंटी-वायरल तत्व होते हैं, यह बीमारी को फैलने से रोकती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इम्युनिटी को शांति पहुंचने वाले तत्वों से भी शरीर की रक्षा करते हैं। पाचन से जुडी समस्याओं को ठीक करने में भी मदद करती है।

​लॉन्ग
चाय में लॉन्ग डालने के भी कई फायदे हैं। इससे आपकी चाय में फ्लेवर भी मिलता है, लेकिन इसके साथ-साथ लॉन्ग में कई अन्य तत्व भी मौजूद होते हैं। लॉन्ग आपके शरीर में मौजूद वायरस-इन्फेक्टेड सेल्स को मारने का काम करती है। शरीर में किसी भी तरह की कंजेशन को भी खत्म करती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इन्फेक्शन्स को भी ठीक करते हैं।

​एक दिन में कितनी चाय पीना सही?
आपको चाय कितनी भी पसंद हो, एक बात ध्यान रखें कि अति हर चीज की बुरी होती है। इम्युनिटी बढ़ाने का मतलब यह नहीं है कि आप किसी भी चीज का अति में सेवन शुरू कर दें। अलग-अलग रिसर्च के अनुसार, एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 4 से 6 कप चाय पी जा सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper