चारा घोटाला: लालू प्रसाद समेत अन्य आरोपियों के खिलाफ फैसला टलने की संभावना

रांची। अरबों रुपए के बहुचर्चित चारा घोटाले के चौथे मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद के खिलाफ आज आने वाला फैसला टल सकता है। रांची स्थित सीबीआई की विशेष अदालत में लालू प्रसाद के अधिवक्ता की ओर से एक अर्जी दाखिल कर दुमका कोषागार से अवैध निकासी से जुड़े इस मामले में तत्कालीन एजी (महालेखाकार) समेत तीन अधिकारियों को भी आरोपी बनाने का आवेदन दिया गया है। लालू प्रसाद के अधिवक्ता ने बताया कि विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत ने इस अर्जी में कुछ टंकण त्रुटियों की वजह से आज फिर से सुधार के साथ अर्जी दाखिल करने को कहा था।

उन्होंने बताया कि अदालत के निर्देश पर सुधार के साथ अर्जी दाखिल कर दी गयी है, वहीं सीबीआई को भी अदालत में रिजवाइंडर (प्रत्युत्तर) दाखिल करने को कहा गया है। लालू प्रसाद के अधिवक्ता ने बताया कि उनकी ओर से अदालत से यह भी आग्रह किया गया है कि जब तक इस अर्जी पर सुनवाई नहीं हो जाती है, फैसला को स्थगित रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि मामले में अनुसंधानकर्त्ता की ओर से भी यह जानकारी दी गयी गवाहों ने बताया कि घोटाले के आरोपियों ने पैसे देकर एजी कार्यालय के भी कई अधिकारियों को मैनेज करने का काम किया है।

दुमका कोषागार से तीन करोड़ रुपये से अधिक की अवैध निकासी मामले में सीबीआई के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत ने 5 मार्च को सुनवाई के बाद 15 मार्च को फैसला सुनाए जाने की तिथि निर्धारित की थी।
गौरतलब है कि दिसंबर 1995 से जनवरी 1996 के बीच अवैध निकासी से जुड़े इस मामले में 1996 अप्रैल महीने में 18 आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। इस मामले में जिनके खिलाफ फैसला आना है, उनमें पूर्व मुख्यमंत्री लालू लालू प्रसाद जगन्नाथ मिश्र पूर्व मंत्री वीएस निषाद, पूर्व विधायक आर के राणा शामिल है।

इस मामले में करीब 22 वर्षों तक सीबीआई की अदालत में सुनवाई के दौरान 49 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर कर लगभग 200 गवाहों को पेश किया गया ।49 आरोपियों में 3 सरकारी गवाह बन गए जिनमें एक की मौत हो गई एक आरोपी दुमका के तत्कालीन आयुक्त एस एन दुबे पर लगे आरोप ऊपरी अदालत से निराश हो गए ट्रायल के दौरान 14 आरोपियों की मौत हो गई ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper