चीनी कंपनी को झटका, रेलवे ने छीना 471 करोड़ कांट्रेक्ट

नई दिल्ली: गलवान घाटी की घटना के बाद #BoycottChina अभियान जोर पकड़ रहा है। भारतीय रेलवे ने चीन की कंपनी बिजिंग नैशनल रेलवे रिसर्च ऐंड डिजाइन इंस्टिट्यूट ऑफ सिग्नल ऐंड कम्युनिकेशन लिमिटेड को दिए कॉन्ट्रैक्ट को कैंसल कर दिया है। इस कंपनी को कानपुर-दीन दयाल उपाध्याय सेक्शन को बनाने का कॉन्ट्रैक्ट मिला था। यह करीब 417 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर है।

जून 2016 में दिया गया था कॉन्ट्रैक्ट
चीन की कंपनी को रेलवे ने जून 2016 में यह कॉन्ट्रैक्ट 471 करोड़ में दिया था। पिछले चार सालों में केवल 20 फीसदी कामकाज हुआ है।
कॉन्ट्रैक्ट कैंसल करने को लेकर कहा गया कि कंपनी अग्रीमेंट के मुताबिक इस प्रॉजेक्ट को लेकर टेक्निकल डॉक्युमेंट जैसे लॉजिक डिजाइन, इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग नहीं जमा की है। इसके अलावा साइट पर कंपनी का कोई इंजिनियर या अधिकारी भी उपलब्ध नहीं होता थे।

समस्याओं पर कंपनी ने कोई ध्यान नहीं दिया
रेलवे की तरफ से कहा गया है कि इस काम देरी की पूरी संभावना है, क्योंकि कंपनी ने अभी तक किसी भी लोकल एजेंसी के साथ किसी तरह का कोई करार नहीं किया है। ऐसे में कामकाज में तेजी कैसे आत सकती है। रेलवे का यह भी कहना है कि इस बाबत कई बार कंपनी के अधिकारियों संग बैठक हुई, जिसमें उनसे इन समस्याओं के बारे में बार-बार अवगत कराया गया। इसके बावजूद उन्होंने इसपर ध्यान नहीं दिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper