चीन को करारा जवाब देने की तैयारी, पाक में सर्जिकल स्ट्राइक करने वाली स्पेशल फोर्सेज लद्दाख में तैनात

नई दिल्ली: भारत और चीन बीच जारी तनाव में भारत ने लद्दाख में स्पेशल फोर्सेज की तैनाती की है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक देश के अलग-अलग स्थानों से पैरा स्पेशल फोर्स की यूनिट को लद्दाख में भेजा गया है, जहां वे अभ्यास कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि स्पेशल फोर्सेज ने 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ की गई सर्जिकल स्ट्राइक में अहम भूमिका निभाई थी। सूत्रों का कहना है कि अगर जरूरत पड़ी तो उनका इस्तेमाल चीन के खिलाफ भी किया जा सकता है। स्पेशल फोर्सेज की तैनाती पूर्वी लद्दाख में की गई है। उन्हें उनकी भूमिकाओं के बारे में पूरी तरह से अवगत कराया गया है, जिसे चीन के साथ दुश्मनी बढ़ने पर अंजाम देना पड़ सकता है। भारत में 12 से अधिक स्पेशल फोर्सेज की रेजिमेंट हैं जो अलग-अलग इलाकों में ट्रेनिंग लेती हैं।

जम्मू और कश्मीर में तैनात स्पेशल फोर्सेज की लेह में और उसके आस-पास के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में नियमित रूप से वारगेम्स का अभ्यास करती हैं। बता दें कि भारत और चीन के बीच मई के शुरुआती दिनों से ही तनाव बना हुआ है। ये तनाव 15 जून को लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़क के बाद और बढ़ गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper