चीन: शी 1० साल से ज्यादा रह सकते हैं राष्ट्रपति

चीन में पहले संवैधानिक बंधन था कि दो बार से ज्यादा कोई भी राष्ट्रपति नहीं बन सकेगा, लेकिन अब यह समय सीमा आड़े नहीं आएगी, क्योंकि सत्ताधारी वामपंथी पार्टी ने 25 फरवरी को उस बंधन को हटा दिया। इस स्थिति में राष्ट्रपति 64 वर्षीय शी जिनपिंग अनिश्चिकाल तक अपने पद पर बने रह सकते हैं।

शी जिनपिंग के पहले कार्यकाल के पूरा होने के बाद पांच मार्च से शुरू हो रहे पार्लियामेंट की वार्षिक बैठक में उन्हें दोबारा औपचारिक रूप से दूसरे कार्यकाल के लिए चुन लिया जाएगा।

पार्टी अध्यक्ष और सैन्य प्रमुख के तौर पर कार्यकाल की कोई सीमा नहीं है, लेकिन अधिकतम 1० वर्ष की सीमा का एक मानदंड है। शी जिनभपग ने पार्टी और सैन्य अध्यक्ष के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत पिछले साल अक्टूबर में पांच साल बाद हुए कांग्रेस की बैठक के खत्म होने के बाद की थी। जिनफिग को पहली बार 2०13 में देश का राष्ट्रपति चुने जाने के साथ ही पार्टी के मुखिया की जिम्मेदारी दी गई थी। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने इस बाबत जानकारी देते हुए कहा है कि यह प्रस्ताव पार्टी की सर्वोच्च संस्था केन्द्रीय समिति की तरफ से किया गया था। इस प्रस्ताव में उपराष्ट्रपति पद में बदलाव की भी बात कही गई है।

 

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper