चुनाव में पीठासीन अधिकारी को पहली बार मास्क, ग्लव्स और सैनिटाइजर के साथ मिलेगा च्‍यवनप्राश

आगरा: देश में पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव के दौरान कोविड संक्रमण के मद्देनजर ड्यूटी में तैनात पीठासीन अधिकारी का झोला और भी भारी होने जा रहा है। झोले में चुनाव सामग्री के साथ ही इलाज का भी इंतजाम होगा। पहली बार कर्मचारियों को मास्क, ग्लव्स और सैनिटाइजर की शीशी दी जाएगी। पीठासीन अधिकारी के पास मेडिकल किट अलग से होगी। इसमें च्यवनप्राश, आंखों की दवा सहित अन्य शामिल है। 62 जोनल और 390 सेक्टर मजिस्ट्रेटों के पास पर्याप्त दवाएं होंगी जिससे अगर किसी कर्मचारी की तबीयत खराब होती है तो उसे प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध कराई जा सके। कंट्रोल और बैलेट यूनिट को जोड़कर ईवीएम बनती है। ईवीएम की सुरक्षा की जिम्मेदारी पीठासीन अधिकारी की होगी।

अगर किसी वोटर में कोरोना के लक्षण हैं। उसे आखिरी घंटे में मतदान का मौका मिलेगा। जरूरत पड़ने पर पीपीई किट दी जाएगी। वीवीपैट, मतदाता रजिस्टर, मतदाता पर्ची, प्रत्याशियों की सूची, पीठासीन की डायरी रिपोर्ट लिफाफा, ड्यूटी प्रमाण पत्र, रसीद पुस्तक, अभिकर्ताओं के हस्ताक्षर की कापी, ग्रीन पेपर सील, पीठासीन के लिए धातु की मुहर, रबर स्टैंप, सामान्य पेंसिल, बाल पेन, सादा कागज, मुहरबंद के लिए कपड़ा, मतदान सामग्री, ब्लेड, मोमबत्ती, अमिट स्याही, ड्राइंग पिन, चेक लिस्ट, रबर बैंड। पीठासीन अधिकारियों के झोले में इलाज का भी इंतजाम होगा।

इसमें मास्क, ग्लव्स और सैनिटाइजर सहित अन्य शामिल है। चुनावी ड्यूटी में लगे अफसरों और कर्मचारियों को यात्रा भत्ता और नाश्ता के पैसे दिए जाएंगे। पीठासीन अधिकारी को 1550 रुपये मिलेंगे। मतदान कर्मचारी प्रथम को 1150 रुपये, मतदान कर्मचारी द्वितीय को 900, मतदान कर्मचारी तृतीय को 850 रुपये मिलेंगे। रिजर्व पीठासीन अधिकारियों को 850 रुपये मिलेंगे। रिजर्व मतदान कर्मचारी प्रथम और द्वितीय को 650-650 रुपये, मतदान कर्मचारी तृतीय को 450 रुपये मिलेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper