चेहरे को चमकदार और बेदाग बनाना है तो करें नींबू का इस्तेमाल, जानिए इसके 9 फायदे

नींबू के फायदे

  1. चेहरे के दाग धब्बे – चेहरे पर यदि किसी प्रकार के काले धब्बे हो गये हैं तो आप नींबू को चेहरे पर प्रतिदिन रगड़ें और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। एक हफ्ते में आपको अपने चेहरे के दाग हलके होते नज़र आयेंगे।
  2. चेहरे की चमक के लिये‌ – धूप में यदि चेहरा झुलस गया हो तो नीम्बू के रस में थोड़ा सा गुलाब जल मिला कर लगा लें और 5 मिनट बाद चेहरा धो लें। चेहरा चमक उठेगा ।
  3. त्वचा में कसाव के लिये – जी हाँ चेहरे के कसाव के लिये शहद में नींबू का रस मिला कर त्वचा पर 10 मिनट तक लगा कर रखें। उसके बाद उसे धो लें आपको अपने आप ही असर नजर आएगा और त्वचा एकदम टाईट हो जायेगी ।
  4. झाइयों के लिये – आज कल इस समस्या से काफी लोग जूझ रहे हैं मँहगे इलाज के बावजूद भी कोई खास असर नहीं हुआ है तो आप नींबू के छिलके पर मलाई और शहद लगाकर अपने चेहरे के उस हिस्से पर हलका-हल्का रगड़ें कुछ ही दिनों में काले दाग हल्के होने शुरु हो जायेंगे और धीरे -धीरे खत्म हो जायेंगे।
  5. डार्क सर्कल के लिये – आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स से यदि आप परेशान हैं तो नींबू के छिलके पर मलाई लगा कर डार्क सर्कल पर हल्के हल्के हाथों से रगड़ें और थोड़ी देर तक रख कर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा लगभग एक हफ्ते तक करें। आपको काफी फर्क नज़र आयेगा।
  6. अतिरिक्त चर्बी को घटाता है – आजकल ज्यादातर लोग फैट की समस्या से जूझ रहे हैं। सिर्फ एक गिलास पानी में नींबू के रस के साथ शहद मिलाकर पीने से शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम होता है और धीरे धीरे शरीर की सारी चर्बी खत्म हो जाती है।
  7. बालों के लिये – नींबू के रस में सरसों के तेल को मिलाकर लगाने से बालों की लम्बाई बढ़ती है बाल मजबूत और चमकदार होते हैं।
  8. बनायें आपके नाखूनों को मज़बूत व चमकदार – नींबू का रस आपके पीले व भद्दे नाखूनों को खू़बसूरत बनाता है बस अपने नाख़ूनों पर नियमित रुप से नींबू का रस लगाये कुछ दिनों में आपके नाखून अपनी सही शेप में व चमकदार दिखने लगेंगे।
  9. कालेपन को हटाता है – शरीर के कुछ हिस्से जैसे कोहनी, पैर के टकने, उँगलियों के ऊपर का हिस्सा यह सब हमारी त्वचा से डार्क दिखते हैं यानि के इन पर कालापन आ जाता है तो इन पर नियमित रूप से नींबू का रस लागायें और मसाज करें इनकी भी रंगत साफ हो जायेगी।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper